Move to Jagran APP

आरक्षण की आग में झुलसा हरियाणा, 8 जिलों में सेना तैनात, गृहमंत्री ने की समीक्षा

हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन शुक्रवार को सातवें दिन हिंसक हो गया। रोहतक-दिल्ली बायपास पर पुलिस फायरिंग में एक की मौत हो गई। जिसके बाद रोहतक व भिवानी में कर्फ्यू लगा दिया गया। यहां देखते ही गोली मारने के आदेश दिये गए हैं। 8 जगहों पर सेना भी तैनात कर

By kishor joshiEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2016 05:44 AM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2016 11:36 PM (IST)
आरक्षण की आग में झुलसा हरियाणा, 8 जिलों में सेना तैनात, गृहमंत्री ने की समीक्षा

चंडीगढ़ । हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन शुक्रवार को सातवें दिन हिंसक हो गया। रोहतक-दिल्ली बायपास पर पुलिस फायरिंग में एक की मौत हो गई। जिसके बाद रोहतक व भिवानी में कर्फ्यू लगा दिया गया। यहां देखते ही गोली मारने के आदेश दिये गए हैं। 8 जगहों पर सेना भी तैनात कर दी गई है। इस बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हरियाणा के हालात पर समीक्षा की जिसमें रक्षा मंत्री पर्रिकर, सुषमा स्वराज और वित्त मंत्री अरुण जेटली शामिल हुए।

prime article banner

हरियाणा में जाट आंदोलन के उग्र हो जाने तथा भाजपा सरकार के मंत्रियों व विधायकों के आवास व दफ्तरों पर की गई तोड़फोड़ के मद्देनजर राज्य सरकार ने रोहतक व भिवानी जिलों में दंगइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री के ओएसडी भूपेश्वर दयाल ने राज्य सरकार के इन आदेशों की पुष्टि की है।

PICS: जाट आरक्षण की आग में झुलसा हरियाणा, देखें दिन भर की तस्वीरें

वित्त मंत्री के घर पर हमला

वहीं इससे पहले आज दोपहर में आंदोलनकारियों ने वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के घर पर हमला किया गया। कई गाड़ियों को फूंक दिया गया। अब वहां भारी पुलिस बल तैनात है। धारा 144 लागू कर दी गई है।रोहतक में इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई हैं।

आंदोलन के कारण ट्रेन और स़़डक यातायात बाधित है। दिल्ली-रोहतक बायपास के पास हालात काबू करने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी। इसमें 1 की मौत हो गई जबकि 9 लोग घायल हो गए। पुलिस की गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की खबर है।

सेना तैनात

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक यशपाल सिंघल ने कहा कि रोहतक, सोनीपत, जींद और झज्जर मे सेना बुलाई गई, जिनकी सात-आठ जिलों में तैनाती होगी। सिंघल के मुताबिक, आंदोलनकारियों की तरफ से की गई फायरिंग में बीएसएफ के एक जवान को गोली लगी है। आंदोलनकारीयों की तरफ से पुलिसवालों को बंधक बनाने के बाद जवाबी कार्रवाई की गई।

सिंघल का कहना है कि प्रदर्शन कर रहे भीड़ का कोई भी नेता नहीं है। जबकि, मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी जवाहर यादव ने कहा कि सीएम मोनहर लाल खट्टर की तरफ से लगातार लोगों से शांति की अपील की जा रही है। किसी के पास कानून को अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। हम लगातार प्रदर्शनकारियों से जाट आरक्षण को लेकर शुरू किए गए आंदोलन वापस लेने की अपील कर रहे हैं।

सोनीपत में प्रदर्शन करते जाट समुदाय के लोग

जवाहर यादव ने कहा कि जाट समुदाय के लोगों को अब प्रदर्शन छोड़कर वापस अपने घर जाना चाहिए, क्योंकि सरकार पहले ही उनकी मांगों को मान चुकी है।

रेल-सड़क यातायात बंद

रोहतक-झज्झर इलाके, भिवानी, सोनिपत और हिसार में सड़क और रेल यातायात बंद है। पानीपत में आंदोलनकारियों ने स़़डकें जाम कर दी हैं। जाटों का प्रदर्शन रोहतक-झज्जर क्षेत्र से सोनीपत, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद और जींद जिलों तक फैल गया। प्रदर्शनों में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हुई।

सोनीपत में प्रदर्शनों में जहां वकील शामिल हुए, बड़ी संख्या में छात्रों ने रोहतक में प्रदर्शन किया। झज्जर और सोनीपत में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। आंदोलन प्रभावित इलाकों में सामान्य जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

जरूरी वस्तुओं जैसे दूध, सब्जियां,गैस सिलेंडर,पेट्रोल--डीजल आदि की किल्लत होने लगी है। रोहतक, जिंद, भिवानी, सोनीपत और हिसार सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। हरियाणा रोडवेज ने प्रभावित इलाकों में बस सेवा स्थगित कर दी है।

सरकार ने जाटों की सभी मांगें मानी : धनकर
कृषि मंत्री ओपी धनकर ने बताया कि प्रदेश सरकार शुक्रवार को जाट समुदाय को विशेषष पिछ़़डा वर्ग घोषिषत करने को तैयार हो गई। विधानसभा के बजट सत्र में इस संबंध में बिल लाया जाएगा। धनकर ने कहा कि सरकार ने जाटों की सभी मांगे मान ली हैं। जाटों को विशेष पिछड़ा वर्ग कहा जाएगा और आर्थिक आधार पर 10--20 फीसदी आरक्षण तत्काल राहत के तौर पर दिया जाएगा।

पढ़ें: जाट आंदोलन में घिरा पानीपत

सीएम खट्टर ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
इससे पहले जाट आरक्षण की मांग को लेकर हिंसक होते प्रदर्शन के बीच खट्टर सरकार ने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक भी बुलाई थी। बैठक में खट्टर ने जाट नेताओं से बातचीत की अपील की।

पढ़ें: जाट आरक्षण के विरोध में उतरेंगे संगठन

गुरूवार को रोहतक कोर्ट परिसर में आरक्षण की मांग को लेकर दो गुटों के आपस में भिड़ंत हो गई थी। पिछले कई दिनों से आरक्षण की मांग को लेकर हरियाणा में जाट प्रदर्शन हो रहा है। यूपीए सरकार के समय से जाटों को मिले आरक्षण को पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.