Move to Jagran APP

ओमिक्रोन अलर्ट: टीकाकरण और सैंपलिग की बढ़ेगी रफ्तार

ओमिक्रोन के खतरे को भांपते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को उच्चाधिकारियों की ओर से अलर्ट मोड़ पर रहने के आदेश जारी किए गए हैं। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ नागरिक अस्पताल के चिकित्सकों की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 07:03 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 07:03 PM (IST)
ओमिक्रोन अलर्ट: टीकाकरण और सैंपलिग की बढ़ेगी रफ्तार
ओमिक्रोन अलर्ट: टीकाकरण और सैंपलिग की बढ़ेगी रफ्तार

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: ओमिक्रोन के खतरे को भांपते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को उच्चाधिकारियों की ओर से अलर्ट मोड़ पर रहने के आदेश जारी किए गए हैं। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ नागरिक अस्पताल के चिकित्सकों की बैठक हुई। बैठक में चिकित्सकों को निर्देश दिए गए हैं कि सैंपलिग और वैक्सीनेशन दोनों में ही बढ़ोतरी की जाए। इसके लिए विभाग की ओर से पूर्व की ही भांति फिर से वैक्सीनेशन सेंटरों के साथ ही सैंपलिग सेंटरों में भी बढ़ोतरी की जाएगी। हालांकि, बड़ी राहत यह है कि जिले में अभी कोरोना का एक भी सक्रिय केस नहीं है।

loksabha election banner

टीकाकरण की बढ़ने लगी रफ्तार: ओमिक्रोन ने देश में दस्तक दे दी है तथा कई पड़ोसी जिलों में ओमिक्रोन के मामले भी मिल चुके हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग यहां पर भी सतर्क हो गया है। नागरिक अस्पताल के कोरोना वार्ड में बिस्तरों की तादाद बढ़ाई जा रही है। धीरे-धीरे लोग भी अब टीकाकरण केंद्रों पर बढ़ने लगे हैं। बीते एक माह से स्वास्थ्य विभाग के पास मुश्किल से दो से तीन हजार लोग ही प्रतिदिन टीकाकरण के लिए पहुंच रहे थे, लेकिन अब स्थिति बदली है। बुधवार को करीब नौ हजार लोगों का विभिन्न केंद्रों पर टीकाकरण हुआ। इसके अलावा सैंपलिग की रफ्तार को भी बढ़ाया गया है। विदेश से आने वाले लोगों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उनकी सेहत का पूरा अपडेट लिया जा रहा है। बहुत से लोग जिनका पता नहीं मिल पाया है उनको तलाश किया जा रहा है। दूसरी डोज में लापरवाही करने वालों का टीकाकरण चुनौती: स्वास्थ्य विभाग के लिए वो लोग चुनौती बने हुए हैं जिनका दूसरी डोज का समय निकल चुका है और वह टीकाकरण नहीं करा रहे हैं। ऐसे करीब 70 हजार लोग हैं जिनका आंकड़ा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। स्वास्थ्य विभाग डोर-टू-डोर जाकर भी टीकाकरण कर रहा है और इन लोगों से व्यक्तिगत संपर्क भी साधा जा रहा है, लेकिन कोई अंधविश्वास के कारण तो कोई डर की वजह से टीकाकरण नहीं करा रहा है। कागजातों की गलतियां ठीक करेगा स्वास्थ्य विभाग: स्वास्थ्य विभाग को अब टीकाकरण के दौरान हुई गलतियों को स्थानीय स्तर पर ही ठीक करने की छूट दे दी गई है। बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने पहला टीका आधार कार्ड के आधार पर तो दूसरा टीका किसी अन्य आइडी पर लगवा लिया। ऐसे में पोर्टल पर उनकी दूसरी डोज मंजूर नहीं हो सकी। वहीं कई लोगों के मोबाइल नंबर भी गलत चढ़े हुए हैं। ऐसे लोग अब जिला कोरोना नोडल अधिकारी से मिलकर इन खामियों को दुरुस्त करा सकते हैं। कोरोना रिपोर्ट कार्ड::

कुल सैंपल: 495443

कुल संक्रमित: 20269

एक्टिव केस: 00

कोरोना से मृत्यु: 258

कुल टीकाकरण 1096416

ब्लैक फंगस के कुल मरीज: 37

ब्लैक फंगस से मृत्यु 02 विभागीय उच्चाधिकारियों के साथ आज ही बैठक हुई है। बृहस्पतिवार से टीकाकरण व वैक्सीनेशन की रफ्तार को तेज किया जाएगा। लोगों से भी अपील है कि अपना वैक्सीनेशन कराएं। कोरोना के लक्षण नजर आते हैं तो अपनी जांच कराएं। भीड़ भाड़ में अब जाने से बचें।

-अशोक कुमार, कोरोना नोडल अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.