Move to Jagran APP

नौतपा के पहले दिन 35 डिग्री सेल्सियस रहा अधिकतम तापमान

बुधवार से नौतपा का आगाज हो गया। नौतपा से पहले जहां तापमान बेहद अधिक था वहीं बारिश हो जाने के कारण नौतपा का पहला दिन राहत भरा रहा। मौसम विभाग के अनुसार इस बार नौतपा का प्रभाव कम रहने की उम्मीद है। 29 मई तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहने की संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में बढ़ोतरी तथा बीच-बीच में हवाएं चलने की संभावना है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 06:52 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 06:52 PM (IST)
नौतपा के पहले दिन 35 डिग्री सेल्सियस रहा अधिकतम तापमान
नौतपा के पहले दिन 35 डिग्री सेल्सियस रहा अधिकतम तापमान

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: बुधवार से नौतपा का आगाज हो गया। नौतपा से पहले जहां तापमान बेहद अधिक था वहीं बारिश हो जाने के कारण नौतपा का पहला दिन राहत भरा रहा। मौसम विभाग के अनुसार इस बार नौतपा का प्रभाव कम रहने की उम्मीद है। 29 मई तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहने की संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में बढ़ोतरी तथा बीच-बीच में हवाएं चलने की संभावना है।

loksabha election banner

नौतपा के पहले दिन बुधवार को अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस रहा। सोमवार रात को हुई बारिश के बाद दो दिनों से मौसम साफ होने से बुधवार को सोमवार और मंगलवार की तुलना में उमस और गर्मी कुछ बढ़ी है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 31.6 और 18.4 डिग्री सेल्सियस था। 23 मई को भी अधिकतम 31.5 और न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस था। 22 मई को अधिकतम 41.5 और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस था। इसी माह 15 मई को अधिकतम 47.5 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस के साथ इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा है।

ज्योतिषियों के अनुसार सूर्य जब चंद्रमा के रोहिणी नक्षत्र में आता है तो नौतपा आरंभ होता है। इन दिनों सूर्य की सीधी किरणें धरती पर पड़ती हैं। इसलिए पहले नौ दिन सर्वाधिक गर्मी वाले माने जाते हैं। इन्हीं शुरुआती नौ दिनों को नौतपा के नाम से जाना जाता है। इस बार नौतपा से पहले मौसम का मिजाज बदला हुआ है। तेज हवाओं के चलने एवं बारिश के बाद तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में काफी कमी आई। मौसम विभाग के अनुसार नौ दिनों के दौरान अधिकतम तापमान 44 तथा न्यूनतम 22 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच तक रहने की संभावना है। प्रशासन ने जारी की है एडवाइजरी: नौतपा के मद्देनजर और गर्मी से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी किया है। इसके अलावा बाढ़, हीट वेव व सूखा जैसी स्थिति से निपटने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करने के साथ हेल्पलाइन नंबर 01274-225145 भी जारी किया है। प्रशासन की ओर जिला में बाढ़, हीट वेव व सूखा जैसी स्थिति से निपटने के लिए जिला सचिवालय के भूतल पर स्थित राजस्व विभाग के कमरा नंबर 114 में कंट्रोल रूम स्थापित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.