Move to Jagran APP

जवानों की शहादत को नम आंखों से किया नमन

द हरियाणा अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक परिषद की बैठक मोहल्ला बालासराय में हुई। अध्यक्ष खुशीराम शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सभी वक्ताओं ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले को कायरतापूर्ण बताते हुए सरकार से इसका बदला लेने की मांग की। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ भारत की सबसे पुरानी फोर्स है जो लगातार देश की सीमा रक्षा में लगी है। उन्होंने कहा कि दुख की घड़ी में पूरा देश जवानों की शहादत को नमन करता है। उन्होंने आतंकवाद को समाप्त करने के लिए एकजुटता का संदेश दिया। इस अवसर पर लीलाराम सोनी, भगवानदास चौहान, जयकिशन गेरा, सागर चांदना, किशनलाल खिच्ची, उत्तम दुआ आदि ने विचार रखे। --------

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 07:06 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 07:06 PM (IST)
जवानों की शहादत को नम आंखों से किया नमन
जवानों की शहादत को नम आंखों से किया नमन

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : जम्मू कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर हमले के बाद से ही जिले में गम और गुस्से का माहौल है। शनिवार को जिलेभर में विभिन्न संगठनों व लोगों ने हमले की कड़े शब्दों में ¨नदा की और शहीद हुए जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। जगह-जगह श्रद्धांजलि, मौन जुलूस, कैंडल मार्च निकालने के साथ ही आतंकी संगठनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। इस दौरान पाकिस्तान के खिलाफ भी गुस्से का इजहार करते हुए केंद्र सरकार से आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग उठाई गई।

loksabha election banner

पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को शनिवार को हुडा बाइपास स्थित सनसिटी में दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंलि दी गई। इसके बाद समर्थकों ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान व आतंकियों के सरगना मसूद अजहर का पुतला फूंका। पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी करके रोष जताया गया। यहां वक्ताओं ने कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा आतंकियों के हाथों में खेलते हुए कायरतापूर्ण तरीका अपनाया है। पाकिस्तान को उसके ही अंदाज में जवाब दिया जाना जरूरी है। श्रद्धांजलि कार्यक्रम में कांग्रेस नेता महाबीर यादव मसानी, सूबेदार सुल्तान ¨सह, रामौतार गुर्जर, विपिन पंवार, अजय राव, योगेन्द्र यादव ¨गदोखर, विपिन भगवानपुर, प्रशांत सोनी, रविन्द्र सुनारिया, सुभाष नंबरदार सहारनवास, संजय नंबरदार, संजय मक्कड़, डा. सतीश, रामनिवास प्रधान जोगी समाज, कृष्णकमल, योगेश सैनी धारूहेड़ा आदि मौजूद थे।

शिवसेना की जिला इकाई ने पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। कार्यकर्ताओं ने हमले के विरोध में रोष व्यक्त करते हुए शहर के मोती चौक पर पाकिस्तान सरकार का पुतला फूंका। शिवसेना कार्यकर्ताओं ने कहा कि हमले के शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि तब मिलेगी जब आतंकवादियों को सबक सिखाया जाएगा।

सेक्टर-18 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए कैंडल मार्च निकाला गया। छात्राओं ने शहीद जवानों के सम्मान में नारे लगाए। कार्यक्रम संयोजिका सुमन यादव ने कहा कि सैनिक के साथ इस प्रकार की बर्बरतापूर्ण हरकत से युवाओं में आक्रोश है। महाविद्यालय प्राचार्य एचएस यादव ने कहा कि पूरा देश हमले में शहीद जवानों के परिवार के लोगों के साथ है। इस मौके पर डॉ.वीपी यादव, शोभा यादव, डॉ. अनीता रानी आदि मौजूद थे।

अहीर कालेज के विद्यार्थियों ने आक्रोश रैली निकालकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। छात्र संघ के उपप्रधान दिनेश के नेतृत्व में कैंडल मार्च भी निकाला गया। अभाविप कार्यकर्ता सचिन शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर रोहित सरदारा, रोहित शूटर, पवन बच्ची, मोहित, विकास, हेमंत, सचिन, प्रशांत, कपिल, दीपक, मंजीत आदि मौजूद रहे।

अखिल भारतीय महिला परिषद की श्री श्याम सोसायटी के सामुदायिक केंद्र में प्रधान स्नेहलता गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक की गई। इसमें पुलवामा में शहीद हुए जवानों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। श्रद्धांजलि देने वालों में डॉ. तारा सक्सेना, डॉ. मित्रा सक्सेना, संतोष गुप्ता, रेणू गुप्ता, मधु चौधरी, आशा जैन, हरीश ओबराय, कृष्णा यादव, शकुंतला यादव, उर्मिला भार्गव, संगीता खुराना, प्रमिला भार्गव, रेखा भार्गव, शीला, डॉ. अनीता यादव आदि शामिल थे।

द हरियाणा अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक परिषद ने अध्यक्ष खुशीराम शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आतंकी हमले को कायरतापूर्ण बताते हुए सरकार से इसका बदला लेने की मांग की। बैठक में आतंकवाद को समाप्त करने के लिए एकजुट होने का संदेश दिया गया। इस अवसर पर लीलाराम सोनी, भगवानदास चौहान, जयकिशन गेरा, सागर चांदना, किशनलाल खिच्ची, उत्तम दुआ आदि मौजूद थे।

दुल्हेड़ा खुर्द स्थित ज्ञानदीप विद्या मंदिर स्कूल के विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों ने हमले में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए दो मिनट का मौन रखा गया तथा आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। प्राचार्य नलिनी प्रकाश व संचालिका शशिबाला ने बच्चों को शहीदों का सम्मान करने की सलाह दी।

यूरो इंटरनेशनल स्कूल में हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। प्राचार्य मीनू दुबे ने अमर जवान ज्योति के समक्ष मोमबत्ती जलाकर शहीदों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। सभी विद्यार्थियों ने मौन रखकर दिवंगत जवानों को याद किया।

एसबीएस जोवियल चाइल्ड मिडिल स्कूल के विद्यार्थियों ने भारत माता के नारे लगाए तथा हमले के विरोध में मार्च निकाला। विद्यार्थियों ने आदर्श नगर, विकास नगर, गुलाबी बा़ग, यादव नगर व शिव कालोनी से होते हुए पैदल मार्च निकाला।

नागरिक अस्पताल में धरने पर बैठे एनएचएम कर्मचारियों ने शहीदों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। कर्मचारियों ने कहा कि राजनेताओं को आपसी लड़ाई भूलकर शहीदों के परिवारों के साथ खड़ा होना चाहिए। बिना किसी राजनीति के आतंकियों की इस नापाक हरकत का बदला लेना चाहिए।

--- विभिन्न संगठनों ने निकाला विरोध जुलूस:

संस, धारूहेड़ा: पुलवामा में हुए हमले में शहीद हुए जवानों को धारूहेड़ा के विभिन्न संगठनों ने श्रद्धांजलि दी। इस दौरान शहीद भगत ¨सह यादगार कमेटी, युवा वाहिनी, शिव सेना, नगर सुधार समिति द्वारा आतंकियों का विरोध जताते हुए जुलूस निकाला गया तथा पाकिस्तान सरकार का पुतला फूंका। वक्ताओं ने कहा कि दुख की घड़ी में देश वीर शहीदों के परिवार वालों के साथ खड़ा है। इस मौके पर पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगाए गए। श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में कंवर¨सह, सत्य सैनी, राजकुमार सैनी, दिनेश, लाला चौहान, मनीष सैनी, साहिल, अशोक कोसलिया, राकेश सैनी, इंद्रपाल मुकदम, दयाराम ¨सधु, अतर ¨सह, सुरेश सैनी, दिनेश सैनी, दौलतराम जांगिड, डीके बसंल, संजय स्वामी, दीपक तिवाडी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.