Move to Jagran APP

22 साल बाद छात्र संघ चुनाव आज: विद्यार्थी उत्साहित, प्रशासन सतर्क

22 साल के बाद राज्य में हो रहे छात्र संघ चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गईं हैं। बुधवार को होने वाले चुनाव में पहली बार विद्यार्थी पहले अपना कक्षा प्रतिनिधि (सीआर) का चुनाव करेंगे। विद्यार्थियों द्वारा चयनित सीआर कॉलेज के प्रधान, उपप्रधान, सचिव, सहसचिव का चुनाव करेंगे। इसके लिए जिला के मीरपुर स्थित इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय (आइजीयू) और 12 राजकीय व अनुदान प्राप्त कॉलेजों में व्यापक प्रबंध किए गए हैं। सुबह 10 से 12 बजे तक विद्यार्थी अपनी कक्षा का सीआर चुनने के लिए मतदान करेंगे। सीआर बने विद्यार्थी कॉलेज के प्रधान, उपप्रधान, सचिव व सहसचिव के लिए चुनाव होने के साथ पांच कार्यकारिणी सदस्यों का चयन होगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 06:36 PM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 06:36 PM (IST)
22 साल बाद छात्र संघ चुनाव आज: विद्यार्थी उत्साहित, प्रशासन सतर्क
22 साल बाद छात्र संघ चुनाव आज: विद्यार्थी उत्साहित, प्रशासन सतर्क

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : 22 साल के बाद राज्य में हो रहे छात्र संघ चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गईं हैं। बुधवार को होने वाले चुनाव में पहली बार विद्यार्थी पहले अपने कक्षा प्रतिनिधि (सीआर) का चुनाव करेंगे। विद्यार्थियों द्वारा चयनित सीआर कॉलेज के प्रधान, उपप्रधान, सचिव, सहसचिव का चुनाव करेंगे। इसके लिए जिला के मीरपुर स्थित इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय (आइजीयू) और 12 राजकीय व अनुदान प्राप्त कॉलेजों में व्यापक प्रबंध किए गए हैं। सुबह 10 से 12 बजे तक विद्यार्थी अपनी कक्षा का सीआर चुनने के लिए मतदान करेंगे।

loksabha election banner

--------

किस कॉलेज में कितने प्रत्याशी हैं मैदान में:

मीरपुर स्थित इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय में 57 सीआर के लिए 94 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसी प्रकार केएलपी कॉलेज में 31, अहीर कॉलेज में 22, राजकीय महिला महाविद्यालय की 18 सीआर के लिए 48 प्रत्याशी मैदान में हैं। राजकीय महिला महाविद्यालय गुरावड़ा में 9 सीआर के लिए 31, राजकीय महाविद्यालय कोसली में 20, राजकीय महाविद्यालय बावल में 19, आरडीएस ग‌र्ल्स पब्लिक कॉलेज रेवाड़ी में 17 व कंवाली स्थित राजकीय महाविद्यालय में 20, राजकीय महाविद्यालय खरखड़ा में 11, राजकीय महाविद्यालय नाहड़ में 11, डीएवी महिला महाविद्यालय कोसली में 6, राजकीय महिला महाविद्यालय पाली में 5 प्रत्याशी सीआर बनने के लिए मैदान में है।

----------

कोसली के कॉलेजों में तैयारी पूरी

ससं, कोसली : उपमंडल कोसली के विभिन्न कॉलेजों में होने वाले चुनाव को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह है। डीएवी महिला कॉलेज की 6 कक्षाओं के सीआर के लिए छह प्रत्याशी होने के कारण उनका चुनाव निर्विरोध ही होना है। बीए के लिए 6 नामांकन तथा बीकॉम के लिए 3 नामांकन हुए हैं।

राजकीय महाविद्यालय कोसली में 20 प्रत्याशी मैदान में हैं इनमें से 12 सीआर चुने जाने हैं। बीए प्रथम की सीआर के लिए काजल शर्मा व नंदा चहल, बीए द्वितीय के लिए रूपवती, बीकॉम प्रथम के लिए कपिश व हेमलता, बीकॉम द्वितीय के लिए कुनाल, बीकॉम तृतीय के लिए निक्की, बीएससी प्रथम मेडिकल के लिए तनुज गर्ग, रवीना, नवीन कुमार, गौरव, बीएससी द्वितीय मेडिकल के लिए गो¨वद यादव, बीएससी तृतीय मेडिकल के लिए निधि कुमारी, बीएससी प्रथम नॉन मेडिकल के लिए नीतू, बीएससी द्वितीय नॉन मेडिकल के लिए हितेश सैनी व प्रिया, बीएससी तृतीय नॉन मेडिकल के लिए योगेश, योगिता, पूजा लांबा व अंजली के बीच चुनाव होगा। राजकीय महाविद्यालय नाहड़ में 11 उम्मीदवार मैदान में है। बीए प्रथम व बीएससी द्वितीय के प्रतिनिधि चुनने के लिए चुनाव होगा। अन्य कक्षाओं में एक-एक प्रत्याशी होने से उनका निर्विरोध चुनाव होने की संभावना है।

----------------------- दो चरण में होंगे एक ही दिन चुनाव:

अप्रत्यक्ष तरीके से होने वाले चुनाव दो चरणों में होंगे।

10 से 12 बजे: विश्वविद्यालय व कॉलेज में सीआर पद के लिए मतदान

12 से 01 बजे: सीआर पद के लिए मतदान की मतगणना व परिणामों की घोषणा।

1 से 1:30 बजे: निर्वाचित सीआर और चुनाव अधिकारी के बीच बैठक

2 से 2:30 बजे: कार्यालय प्रभारी व कार्यकारिणी सदस्यों के चयन के लिए नामांकन प्रक्रिया आरंभ

2:30 से 3 बजे: नामांकन पत्रों की जांच, सूची जारी और नाम वापसी।

3 से 3:30: अंतिम सूची जारी और बैलट पेपर ¨प्रट आउट।

3:30 से 4:30 बजे: प्रधान, उपप्रधान, सचिव, सहसचिव के लिए सीआर द्वारा मतदान प्रक्रिया

4:30 से 5:30 बजे: मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा।

--------- नगराधीश हैं नोडल अधिकारी:

छात्र संघ चुनाव को संपन्न कराने के लिए नगराधीश डॉ. वीरेंद्र ¨सह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। चुनाव में किसी राजनीतिक दल का हस्तक्षेप नहीं होने दिया जाएगा। इस दिन कॉलेज में बिना परिचय पत्र के विद्यार्थियों को कॉलेज में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। कॉलेज के प्रतिनिधि विद्यार्थियों के परिचय पत्र जांचने के बाद ही चुनाव में हिस्सा लेने की अनुमति देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.