Move to Jagran APP

सैंपल पेपर से मिलेगी परीक्षा की तैयारी में मदद

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार पाठ्यक्रम में 30 फीसद की कटौती की गई है जिसके चलते प्रश्न पत्र के पैटर्न में बदलाव हुआ है। बोर्ड की तरफ से दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू कराने की घोषणा गत माह की जा चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 06:12 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 06:12 PM (IST)
सैंपल पेपर से मिलेगी परीक्षा की तैयारी में मदद
सैंपल पेपर से मिलेगी परीक्षा की तैयारी में मदद

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों के मन में उत्पन्न शंकाओं को दूर करते हुए सैंपल पेपर जारी किए जा चुके हैं। इससे सीबीएसई के दसवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र के पैटर्न के बारे में न केवल जानकारी मिलेगी, बल्कि परीक्षा की तैयारी करने में भी काफी मदद मिलेगी। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार पाठ्यक्रम में 30 फीसद की कटौती की गई है, जिसके चलते प्रश्न पत्र के पैटर्न में बदलाव हुआ है। बोर्ड की तरफ से दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू कराने की घोषणा गत माह की जा चुकी है। हालांकि अभी परीक्षाओं की डेटशीट जारी नहीं की गई है।

loksabha election banner

यहां पर देख सकते हैं सैंपल पेपर:

विद्यार्थी को सीबीएसई की वेबसाइट एचटीटीपी://सीबीएसईएकेडमिक.एनआइसी.इन पर जाकर सैंपल पेपर में 2020-21 में जाना होगा। यहां पर विद्यार्थी सभी विषयों के सैंपल पेपर देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त विद्यार्थी को सैंपल पेपर मार्किंग स्कीम, प्रश्न का उत्तर कैसे देना है, प्रश्न पत्र में क्या पूछा जा सकता है, बहुविकल्पी प्रश्न कितने आएंगे यह सब जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर मिलेगी। इससे विद्यार्थियों के मन में परीक्षा को लेकर उत्पन्न सवाल दूर होंगे।

परीक्षा की तैयारी करते समय इन बातों का रखें ध्यान:

- विद्यार्थी तनाव मुक्त होकर सभी विषयों को ध्यान से पढ़ें।

- विद्यार्थी समय सारणी बनाकर सभी विषयों की तैयारी करें।

- विद्यार्थी लिखने का अधिक से अधिक अभ्यास करें। इससे परीक्षा के दौरान पेपर समय से पूरा करने में मदद मिलेगी।

- विद्यार्थी तैयारी करते समय महत्वपूर्ण चीजों को अंडरलाइन करें और दोहराई करते समय उसे अच्छे से पढ़ें।

-----------

विद्यार्थी बोर्ड की तरफ से जारी किए गए सैंपल पेपर वेबसाइट पर देख सकते हैं। यहां पर विद्यार्थियों को अपने अन्य सवालों की भी जानकारी मिल जाएगी। विद्यार्थी बिना किसी मानसिक तनाव के परीक्षाओं की तैयारी करें।

- वीपी यादव, अध्यक्ष सहोदय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.