जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं कक्षा का परिणाम मंगलवार को घोषित हुआ। जिला के करीब 50 स्कूलों के लगभग 8 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। विद्यार्थियों को भी परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार था। बोर्ड ने पहले शाम 4 बजे परिणाम घोषित करने की सूचना वेबसाइट पर डाली थी, लेकिन दो बजे के करीब ही परिणाम जारी कर दिया गया। जैसे-जैसे परिणाम की जानकारी आने लगी, स्कूलों में जश्न मनाने का सिलसिला आरंभ हो गया। सीबीएसई की साइट व्यस्त होने के कारण परिणाम जानने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। देर शाम तक अधिकांश स्कूल संचालक अपना परिणाम देखने में व्यस्त थे। सीसीई खत्म होने के बाद मेहनत का मिला परिणाम:

बोर्ड द्वारा इस बार सेमेस्टर सिस्टम और सीसीई (निरंतर और व्यापक मूल्यांकन) पैटर्न समाप्त कर परीक्षा में उनकी मेहनत के आधार पर परिणाम घोषित किया है। इस बार थ्योरी और प्रेक्टिकल के मिलाकर 33 फीसद अंक वाले को उत्तीर्ण किया है। इसके अलावा 6 विषयों में से दो विषयों में फेल होने वाला कंपार्टमेंट तथा एक विषय में फेल होने वाले विद्यार्थी को पास किया गया है। वर्तमान सत्र के दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पास होने के लिए थ्योरी और प्रेक्टिकल में 33-33 फीसद अंक प्राप्त करना होगा। यशस्वी मोरे ने प्राप्त किया 98.4 फीसद:

अभी तक जिले के विभिन्न स्कूलों के परिणाम में रेवाड़ी स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्र यशस्वी मोरे ने 98.4, भव्या गुप्ता व भव्या तंवर ने 98.2 और आदित्य गर्ग ने 98 फीसद अंक प्राप्त किए हैं। इसी प्रकार एमएलपी इंटरनेशनल स्कूल राजपुरा के छात्र शुभम शर्मा 96 फीसद के साथ स्कूल टॉपर रहे हैं। केंद्रीय विद्यालय का परिणाम शत प्रतिशत:

सीबीएसई से संबद्ध जिले में तीन विद्यालय हैं। केंद्रीय विद्यालय रेवाड़ी व कोसली तथा नैचाना स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय है। दोनों केंद्रीय विद्यालयों का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा । सभी 69 विद्यार्थी उत्तीर्ण:

रेवाड़ी के कोनसीवास स्थित केंद्रीय विद्यालय के 69 विद्यार्थियों में से सभी उत्तीर्ण हुए। ¨प्रसिपल गीता भारद्वाज ने बताया कि छात्र हर्ष यादव ने 91.8 फीसद अंक के साथ प्रथम, आवास यादव व नमन यादव ने 88.4 फीसद अंक लेकर दूसरा व नंदिनी ने 87.6 फीसद के साथ स्कूल में तृतीय स्थान प्राप्त किया। ¨प्रसिपल के साथ शिक्षक रामजीलाल, वीजेंद्र, शमशेर, राजेश, अंजना, सुरेश आदि ने सराहनीय परिणाम के साथ स्कूल टॉपरों को बधाई दी।

भाकली स्थित केंद्रीय विद्यालय के सभी 32 विद्यार्थी अच्छे अंकों में सफल हुए। ¨प्रसिपल अनिल कुमार ने बताया कि 93.2 फीसद के साथ ममता भाकली प्रथम, कोनिका धारोली ने 90.2 तथा प्रदीप लीलाहेड़ी ने 90 फीसद के साथ द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया।

---------

एमएलपी इंटरनेशनल स्कूल के सभी छात्र सफल:

राजपुरा स्थित एमएलपी इंटरनेशनल स्कूल के शत प्रतिशत परिणाम में 482 अंक के साथ दिव्या सहरावत स्कूल में द्वितीय रही,वहीं 478 अंक के साथ अनुभव तृतीय रहे। इसके अलावा 473 अंक के साथ हर्ष नागर, विकाश, अस्मित दूबे सयुंक्त रूप से चौथे स्थान पर हे। रिया ने 471 अंक के साथ पाचवां स्थान प्राप्त किया। संस्था के चेयरमैन एके शर्मा, निदेशक पीके शर्मा, ¨प्रसिपल आरएस सहरावत, बीएस मलिक, विपिन यादव, ओपी यादव, संतोष यादव ने विद्यार्थियों की सफलता पर बधाई दी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस