Move to Jagran APP

शिकायतों की बजी घंटी, मंत्री ने किया समाधान

जनस्वास्थ्य राज्यमंत्री डा. बनवारीलाल ने शुक्रवार को दैनिक जागरण कार्यालय में टेलीफोन पर आई लगभग 70 शिकायतें सुनी। 'हेलो जागरण' कार्यक्रम में समस्याओं को लेकर निर्धारित डेढ़ घंटे की बजाय लगातार दो घंटे तक टेलीफोन की घंटी बजती रही।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 07:14 PM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 07:14 PM (IST)
शिकायतों की बजी घंटी, मंत्री ने किया समाधान
शिकायतों की बजी घंटी, मंत्री ने किया समाधान

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : जनस्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. बनवारीलाल ने शुक्रवार को दैनिक जागरण कार्यालय में टेलीफोन पर आई लगभग 70 शिकायतें सुनीं। 'हेलो जागरण' कार्यक्रम में समस्याओं को लेकर निर्धारित डेढ़ घंटे की बजाय लगातार दो घंटे तक टेलीफोन की घंटी बजती रही। मंत्री ने भी किसी को निराश नहीं किया। सबकी बात तसल्ली से सुनी और जिन शिकायतों का तत्काल समाधान संभव था, उनके लिए उसी समय संबंधित अधिकारियों को टेलीफोन किए। शेष शिकायतों को भी डॉ. लाल ने अपने निजी सचिव को नोट करवा। इन शिकायतों के समाधान के लिए अलग से इस्टीमेट तैयार होंगे या आदेश जारी किए जाएंगे।

loksabha election banner

जनस्वास्थ्य राज्यमंत्री के पास उनके अपने विभाग की सीवर लाइन व पेयजल लाइनों से जुड़ी समस्याओं के अलावा अन्य विभागों की समस्याएं भी आईं। किसी को रात के समय अघोषित पावर कट की समस्या थी, तो किसी को बस के ठहराव की। किसी ने सेक्टर में जलभराव का समाधान चाहा तो किसी ने अतिक्रमण और पंचायती जमीनों पर अवैध कब्जे का मामला उठाया। कहीं से टूटी सड़क की समस्या आई तो कहीं पर गली में जलभराव की। कई ऐसी परियोजनाओं के बारे में भी जागरण के पाठकों ने मंत्री से जानकारी मांगी, जिनका काम किसी वजह से रुक गया है।

------- बदले जाएंगे सीस्ीटीवी के खंभे

डॉ. बनवारीलाल के समक्ष आई समस्याओं में अहरोद के दीपक ने पेड़ों के बीच से गुजर रही बिजली लाइनों का मामला उठाया। मंत्री ने तारों के निकट आ रही पेड़ों की टहनियों की छंगाई के आदेश दिए। बावल के शिव सागर, विरेंद्र महलावात व कई लोगों ने सीसीटीवी कैमरे लगाने के काम के रुकने की समस्या बताई। मंत्री ने कहा कि सीसीटीवी कैमरों के पोल निर्धारित मानदंड के अनुसार नहीं आए थे। जल्दी ही पोल बदलवाकर काम शुरू कर दिया जाएगा। नयागांव दौलतपुर के नरेंद्र ने बिजली की अघोषित कटौती का मामला उठाया। ततारपुर के अजय सहित कई गांवों से शहीद की तीसरी पीढ़ी को घोषणा के अनुरूप अब तक नौकरी न दिए जाने की समस्या उठाई। मंत्री ने जरूरी कार्रवाई का आश्वासन दिया। भक्तिनगर के जयभगवान फौगाट ने भी शहादत से जुड़ा एक गंभीर मुद्दा उठाया। मंत्री ने उन्हें कार्यालय बुलवाकर लिखित प्रतिवेदन लिया। बावल के नीपेंद्र ¨सह ने कहा कि सफाई कर्मचारी मोहल्ले में कम पहुंचते हैं। बखापुर के सोमदत्त ने बीपीएल परिवारों को प्लाट दिए जाने का मुद्दा उठाया।

---

इनसेट:

पेंशन के लिए बढ़े बुजुर्गों की आय सीमा

डॉ. लाल के पास झाल गांव के कई लोगों ने उन बुजुर्गों की बुढ़ापा पेंशन फिर से शुरू करवाने का अनुरोध किया, जिनकी

पेंशन दो लाख रुपये सालाना आय की शर्त के कारण काट दी गई है। शिकायत में कहा गया है कि पेंशन के पात्र बुजुर्ग पति-पत्नी की आमदनी दो लाख से अधिक होने पर पेंशन काटी जा रही है। आय सीमा बढ़नी चाहिए। वैसे भी यह बुढ़ापा पेंशन नहीं बल्कि सम्मान भत्ता है। इसका आय से कोई संबंध नहीं होना चाहिए। डॉ. लाल ने कहा कि इस समस्या के समाधान के लिए वह उच्च स्तर पर बात करेंगे। बावल के सुभाष चौधरी ने नाले की सफाई का मामला उठाया।

---------

भाजपाइयों ने भी लगाई अर्जी डॉ. लाल के समक्ष भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारी रहे जीवन राव गर्ग व जयभगवान ने भी लोगों की समस्याएं रखी। गर्ग ने टेलीफोन पर व्यायामशालाओं के अधूरे पड़े प्रस्तावों पर मंत्री का ध्यान खींचा। जयभगवान ने खोरी स्टेशन पर ब्रिज

बनाने की मांग उठाई। भाजपाइयों के अलावा बगथला के बुलीराम ने गुलाबी कार्ड के लिए, सरस्वती विहार की गीता ने बिजली के लिए, सूबेदार मेजर निहाल ¨सह ने नैचाणा से नवोदय विद्यालय तक जर्जर सड़क को दुरुस्त करवाने, बनीपुर के महेंद्र ने वाटर सप्लाई की आपूर्ति दुरुस्त करवाने की समस्या उठाई। कमांडर ओडी यादव, फतेहपुरी के बलबीर ¨सह, बास बटौड़ी के ब्रह्मप्रकाश, सांझरपुर के धर्मेंद्र, देवेंद्र ¨सह, पुंसिका के शिवचरण, कोसली के लीलाराम इंदौरा, गोकलपुर के लीलाराम, विकास नगर की गीता, पनवाड़ के पूर्व सरपंच हीरालाल व कई अन्य लोगों ने भी समस्याएं रखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.