Move to Jagran APP

सर्वर बनता रहा बाधा, दूसरे दिन भी परेशान रहे विद्यार्थी

कॉलेजों में दाखिला आरंभ होने का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों को अब भी राहत नहीं मिल पाई है। ऑनलाइन आवेदन के दूसरे दिन भी सर्वर अटकते रहने के कारण विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। ऑनलाइन आवेदन आठ जून से शुरू हुए थे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 07:08 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2019 06:38 AM (IST)
सर्वर बनता रहा बाधा, दूसरे दिन भी परेशान रहे विद्यार्थी
सर्वर बनता रहा बाधा, दूसरे दिन भी परेशान रहे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: कॉलेजों में दाखिला आरंभ होने का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों को अब भी राहत नहीं मिल पाई है। ऑनलाइन आवेदन के दूसरे दिन भी सर्वर अटकते रहने के कारण विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। ऑनलाइन आवेदन आठ जून से शुरू हुए थे। आगामी 28 जून तक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चलेगी। पहले दिन तो शाम चार बजे तक भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आरंभ नहीं हो पाई थी। इस कारण अधिकांश विद्यार्थियों को बैरंग लौटना पड़ा था। कमोबेश इसी तरह के हालात सोमवार को भी रहे। हालांकि शनिवार की तुलना में सोमवार को सर्वर ने गति पकड़ी, लेकिन बीच-बीच में अटकते रहने के कारण विद्यार्थियों की परेशानी कम नहीं हो पाई।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय रेवाड़ी में छात्राओं की सुविधा के लिए कॉलेज प्रशासन की ओर से हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है। इसमें सीनियर छात्राओं और शिक्षकों की जिम्मेदारी लगाई गई है। राजकीय ब्वॉयज कॉलेज रेवाड़ी में स्टाफ की कमी का हवाला देकर छात्रों को बाहर से ऑनलाइन आवेदन करने को कहा जा रहा है। विद्यार्थियों को यह ध्यान रखना जरूरी:

-विद्यार्थियों को दाखिला से संबंधित अपडेट जानकारी मोबाइल पर दी जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करते वक्त मोबाइल नंबर जरूर लिखना होगा।

- छात्रवृत्ति सुविधा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को आवेदन के दौरान ही आधार नंबर और बैंक खाता विवरण देना होगा

- जो विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर, एनसीसी या एनटीएसई और खेल कोटा से छूट के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें किसी कॉलेज से सत्यापित कराना होगा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों को ऐसा करना जरूरी नहीं है।

- सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आय प्रमाण पत्र दाखिल करना होगा।

- सभी डॉक्यूमेंट्स ऑनलाइन आवेदन के दौरान भरना होगा। ऐसा नहीं करने पर मेरिट और आरक्षण का लाभ नहीं मिल पाएगा। मेरिट में इनका मिलेगा लाभ:

मेरिट सूची में विद्यार्थियों को उनकी उपलब्धियों का भी लाभ मिलेगा। ऐसे विद्यार्थी जिन्हें एनसीइआरटी की ओर से राष्ट्रीय प्रतिभा खोज सम्मान मिला हो, कॉमर्स संकाय में दाखिला लेने के इच्छुक ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने 12वीं कक्षा कॉमर्स से उत्तीर्ण की है, एनसीसी की बी सर्टिफिकेट प्राप्त तथा स्नातक के ऐसे विद्यार्थियों को भी वरीयता लाभ मिलेगा जिन्हें राष्ट्रपति द्वारा भारत स्काउट और गाइड का प्रमाण पत्र प्रदान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.