Move to Jagran APP

दूसरी कटऑफ आज, समाप्त होगा इंतजार

विभिन्न कॉलेजों में बृहस्पतिवार को दूसरी कटऑफ सूची जारी होगी। उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से कॉलेजों को सूची उपलब्ध कराने के बाद सुबह

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Jul 2018 06:35 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jul 2018 06:35 PM (IST)
दूसरी कटऑफ आज, समाप्त होगा इंतजार
दूसरी कटऑफ आज, समाप्त होगा इंतजार

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : विभिन्न कॉलेजों में बृहस्पतिवार को दूसरी कटऑफ सूची जारी होगी। उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से कॉलेजों को सूची उपलब्ध कराने के बाद सुबह 8 बजे तक सार्वजनिक कर दी जाएगी। सूची में शामिल विद्यार्थी 14 जुलाई तक अपनी फीस भर सकेंगे। इसके बाद यदि सीटें बचती हैं तो नए आवेदन मांगे जा सकते हैं। कॉलेज मुखियाओं के साथ विद्यार्थियों को भी मेरिट सूची जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। वहीं नए राजकीय महिला महाविद्यालय बावल, राजकीय महाविद्यालय जाटूसाना और राजकीय ब्वॉयज कॉलेज रेवाड़ी में आवेदन करने की अवधि समाप्त होने के बाद इनकी प्रोविजनल सूची भी 12 जुलाई को जारी होगी। इन कॉलेजों का बुधवार को प्रोविजनल सूची जारी होनी थी, लेकिन दोपहर बाद कॉलेजों को यह सूची 12 जुलाई को जारी करने की सूचना दी गई। पीजी के लिए आवेदन का आज अंतिम दिन:

loksabha election banner

स्नातकोत्तर (पीजी) के विभिन्न विषयों में प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का 12 जुलाई अंतिम दिन है। जिन विद्यार्थियों ने अभी तक किसी भी कॉलेज में आवेदन नहीं किया है वे 12 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच के बाद मेरिट के आधार पर कटऑफ जारी होगी। इसके लिए विद्यार्थियों को कॉलेज के अपने विभाग या उच्चतर शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर ध्यान देते रहना होगा। किस कॉलेज में कितने आवेदन :

केएलपी पीजी कॉलेज रेवाड़ी

विषय निर्धारित सीटें प्राप्त आवेदन

एमए भूगोल 40 102

एमए ¨हदी 40 68

एमकॉम 40 267

-------------------------------------

अहीर पीजी कॉलेज

विषय निर्धारित सीटें प्राप्त आवेदन

एमकॉम 40 270

----------------------------------

राजकीय महिला महाविद्यालय रेवाड़ी

विषय निर्धारित सीटें प्राप्त आवेदन

एमकॉम 60 344

एमए भूगोल 40 106

------------------------------------

आरडीएस ग‌र्ल्स पब्लिक कॉलेज रेवाड़ी

विषय निर्धारित सीटें प्राप्त आवेदन

एमकॉम 40 141

एमए राजनीति शास्त्र 40 60

एमए ¨हदी 40 50

------------------------------------

राजकीय महाविद्यालय बावल:

एमए संस्कृत 50 41

------------

मिल सकता है नए विद्यार्थियों को अवसर

जिन विद्यार्थियों ने किसी कारणवश विभिन्न कॉलेजों में स्नातक के लिए आवेदन नहीं किया है उनको एक अवसर और मिल सकता है। उच्चतर शिक्षा निदेशालय 15 जुलाई के बाद एक बार फिर पोर्टल खोल सकता है। बहुत से विद्यार्थी अभी भी दाखिला के लिए कॉलेजों में पहुंच रहे हैं। वेबसाइट के फिर से खुलने की संभावना इसलिए भी प्रबल है क्योंकि अधिकांश कॉलेजों में बहुत सीटें आज भी रिक्त हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.