Move to Jagran APP

रातभर जाग रहे फिर भी नहीं लग रही हाजिरी

दिनभर काम करते हैं और रात भर हाजिरी के लिए जागते हैं। सक्षम योजना के तहत रोजगार हासिल करने वाले युवाओं को अपनी हाजिरी लगाने के लिए कुछ ऐसे ही पापड़ बेलने पड़ रहे हैं। स्थानीय स्तर पर कोई समाधान नहीं है इसलिए अधिकारी भी अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। हाजिरी लग नहीं रही इसलिए बहुत से युवाओं को तो दो माह से उनकी तनख्वाह तक नहीं मिल पाई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 05:11 PM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 05:11 PM (IST)
रातभर जाग रहे फिर भी नहीं लग रही हाजिरी
रातभर जाग रहे फिर भी नहीं लग रही हाजिरी

अमित सैनी, रेवाड़ी

loksabha election banner

दिनभर काम करते हैं और रातभर हाजिरी के लिए जागते हैं। सक्षम योजना के तहत रोजगार हासिल करने वाले युवाओं को अपनी हाजिरी लगाने के लिए कुछ ऐसे ही पापड़ बेलने पड़ रहे हैं। स्थानीय स्तर पर कोई समाधान नहीं है, इसलिए अधिकारी भी अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। हाजिरी लग नहीं रही, इसलिए बहुत से युवाओं को तो दो माह से उनकी तनख्वाह तक नहीं मिल पाई है। ऑनलाइन ही लगती है हाजिरी

पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने सक्षम योजना चलाई है। इस योजना के तहत युवाओं को विभिन्न विभागों में 100 घंटे का काम मुहैया कराया जाता है। रोजगार विभाग के माध्यम से चलने वाली सक्षम योजना के तहत काम करने वाले नौजवानों को अपनी हाजिरी ऑनलाइन पोर्टल पर देनी पड़ती है। एचआरईवाएएएचएस.जीओवी.इन पोर्टल पर युवाओं को अपनी हाजिरी लगानी होती है, लेकिन यह पोर्टल न दिन में चल रहा है और न ही रात को काम कर रहा है। जिले में बीते दो माह के दौरान करीब 350 नौजवान सक्षम योजना के तहत विभिन्न विभागों में नौकरी कर रहे हैं। इन नौजवानों को दिन में ड्यूटी करने के बाद रातभर अपनी हाजिरी लगाने के लिए जागना पड़ रहा है। कई बार रात 2 से 3 बजे के बीच पोर्टल चलता है तो ये नौजवान अपनी हाजिरी लगा लेते हैं, वरना बस परेशान होते रहते हैं। हाजिरी नहीं लग रही इसलिए नहीं मिल रहा वेतन

सक्षम योजना के तहत नौकरी करने वाले युवाओं की पोर्टल पर हाजिरी लग नहीं रही इसलिए ज्यादातर युवाओं की दो महीने से तनख्वाह भी नहीं आ रही है। युवा रोजगार कार्यालय के भी कई बार चक्कर लगा चुके हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही। विभाग का कहना है कि पूरे प्रदेश में हाजिरी के लिए केवल यही पोर्टल है, इसलिए इसको दुरुस्त भी चंडीगढ़ से ही किया जाना है। अब युवाओं के लिए परेशानी यही है कि वे लोग अपनी गुहार लेकर जाए तो कहां जाए।

-------------------

सक्षम युवाओं की हाजिरी के लिए बना पोर्टल ठीक से काम नहीं कर रहा है। युवाओं की हाजिरी का सिस्टम पोर्टल पर ही मौजूद है तथा उन्हें खुद ही ऑनलाइन सारी जानकारी भरनी होती है। पोर्टल में गड़बड़ी की शिकायत मुख्यालय को दी जा चुकी है। दिन के समय पोर्टल पर लोड अधिक होता है इसलिए रात के समय यह काम कर पाता है। उम्मीद है कि गड़बड़ी शीघ्र ही ठीक होगी।

-जेएल द्विवेदी, जिला रोजगार अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.