जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : बच्चों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान संयुक्त प्रवेश परीक्षा (आइआइटी जेईई) व राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) की मुफ्त को¨चग के लिए 22 जून से पंजीकरण आरंभ होगा। इसके लिए इच्छुक विद्यार्थी 22 से 26 जून तक 946802048 या 9466284169 पर एसएमएस के माध्यम से या संस्था की वेबसाइट विकल्पा.ओआरजी. इन पर पंजीकरण करा सकते हैं। संस्था के संयोजक नवीन मिश्रा ने बताया कि रेवाड़ी की संस्था विकल्प फाउंडेशन ने पूरे हरियाणा के प्राइवेट स्कूल के बच्चों को भी सरकार के साथ मिलकर मुफ्त को¨चग दी जाएगी। एक जुलाई से आरंभ होने वाली कक्षाओं में विद्यार्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त मेरिट के आधार पर होगा। इसके लिए मेडिकल व नॉन मेडिकल से 30-30 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। पंजीकरण कराने वाले विद्यार्थियों की संस्था की ओर से विकल्प संस्था में चार दिन तक कक्षाएं लगाईं जाएंगी। इसमें पढ़ाए गए पाठ्यक्रम के आधार पर इन विद्यार्थियों की प्रवेश परीक्षा होगी। इसमें श्रेष्ठ स्थान पर रहने वाले 30 मेडिकल व 30 नॉन मेडिकल के विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा जिन्हें संस्था की ओर से निश्शुल्क को¨चग दी जाएगी। को¨चग में नहीं ली जाएगी फीस:

उन्होंने बताया कि चयनित होने वाले विद्यार्थियों की रेवाड़ी के विकल्प संस्था में नि:शुल्क को¨चग दी जाएगी। इसके लिए अभिभावकों को बच्चे के रहने-खाने की व्यवस्था स्वयं करनी होगी। कौन करा सकता है पंजीकरण:

इस योजना के तहत सिर्फ वही बच्चे पंजीकरण करा सकते हैं जिनका वर्ष 2018 की 10वीं बोर्ड परीक्षा में 90 फीसद या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों के लिए दो पैमाने निर्धारित हैं। इनमें या तो बच्चे 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 90 फीसद या इससे अधिक अंक प्राप्त किया है या नीट 2018 में 400 या इससे अधिक अंक प्राप्त किया है। नॉन मेडिकल के बच्चों ने जेईई मेंस 2018 में 75 या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी पंजीकरण करा सकते हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस