जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: अगर आपमें है आगे बढ़ने की ललक व कुछ खास कर गुजरने का जज्बा तो रोजगार विभाग के व्यवसायिक मार्गदर्शन सप्ताह के तहत विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में आयोजित हो रहे कार्यक्रम आपके लिए मददगार हो सकते हैं। विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने पहुंच रहे करियर विशेषज्ञों की सलाह आपके लिए संभावनाओं के द्वार खोल सकती है। आप इच्छानुसार अपने पसंदीदा क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए न केवल उच्च शिक्षा हासिल करने के बारे में उचित शिक्षण संस्थानों की जानकारी हासिल कर सकते हैं, बल्कि उन क्षेत्रों के बारे में भी जान सकते हैं जहां रोजगार के अवसर मौजूद हैं।

व्यवसायिक मार्गदर्शन सप्ताह के तहत पहला कार्यक्रम सोमवार को यहां के केएलपी कॉलेज में आयोजित हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पंजाब नेशनल बैंक का प्रतिनिधित्व कर रहे अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक दीपक गुप्ता थे, जबकि अध्यक्षता जिला रोजगार अधिकारी रणजीत सिंह रावत ने की। रोजगार विभाग की ओर से इसी तरह 26 जुलाई तक अलग-अलग शिक्षण संस्थाओं में कार्यक्रम होंगे जहां करियर विशेषज्ञ उच्च शिक्षा व रोजगार पाने के बारे में टिप्स देंगे। सरकार की ओर से चलाई जा रही सक्षम व सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से आगे बढ़ने की योजनाओं की भी इन कार्यक्रमों में जानकारी मिलेगी।

पहले दिन के कार्यक्रम में एलडीएम दीपक गुप्ता ने बैंक की ऋण योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला सैनिक बोर्ड की सैनिक व अर्धसैनिक कल्याण अधिकारी सेवानिवृत लेफ्टिनेंट कर्नल सरिता यादव ने सेना में सामान्य सिपाही से लेकर एनडीए के माध्यम से अधिकारी बनने तक की पूरी जानकारी दी।

इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग के अधिष्ठाता प्रो. तेज सिंह ने विज्ञान, वाणिज्य व तकनीक के क्षेत्र में संभावनाओं की जानकारी दी। उन्होंने देश के प्रतिष्ठित संस्थानों की प्रवेश प्रक्रिया के बारे में भी छात्रों का ज्ञानवर्धन किया।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबंद्ध सहोदया संगठन के अध्यक्ष वीपी यादव ने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि आइएएस व आइपीएस बनने के लिए आप नंबर गेम में आगे हो या आप विज्ञान की ऊंचाई छू रहे हों। कला क्षेत्र से जुड़े उन युवाओं के लिए सिविल सर्विसेज का द्वार खुला हुआ है। प्रिसिपल डॉ. अभय सिंह ने इस तरह का कार्यक्रम आयोजित करने का अनुरोध किया। सहायक रोजगार अधिकारी ममता न आभार व्यक्त किया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप