जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से पेंशन प्राप्त कर रहे लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब वे मोबाइल एप के माध्यम से अपनी पेंशन की पूरी जानकारी मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। पेंशन लेट हुई है तो वे घर बैठे मोबाइल पर उसका स्टेटस जान सकते हैं।

नेशनल इंफॉर्मेशन सेंटर (एनआइसी) ने पेंशन संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए एक एप तैयार किया है। इस एप से कोई भी लाभार्थी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा दी जा रही पेंशन की जानकारी अपने एंड्रायड मोबाइल से जान सकता है। उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने बताया कि इस एप के माध्यम से पेंशनधारक पेंशन आई है या नहीं? किसके खाते में डली है, पेंशन कटने का कारण सहित कई अन्य प्राप्त कर सकता है। इसका उपयोग करने के लिए यूजर के पास एंड्राइड फोन, जिस पर इंटरनेट कनेक्टिविटी होना आवश्यक है। एप को पेंशन पोर्टल गूगल प्ले स्टोर से एसजेई हरियाणा लिखकर डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा विभाग की वेबसाइट पर भी पेंशन से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। पेंशन नंबर भरें व क्लिक करें:

एप पर लाभार्थी अपना पेंशन नंबर डालकर वर्तमान स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकता है। विगत एक वर्ष की पेंशन पासबुक को भी देखा जा सकता है। अगर पेंशन कटी या रुकी हुई है तो स्क्रीन पर मैसेज लिखा हुआ आएगा इस स्थिति में धारक जिला समाज कल्याण अधिकारी से संपर्क कर सकता है। एप के इस्तेमाल से पेंशनधारकों को काफी राहत मिलेगी। पेंशनधारकों को बार-बार बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जिले में 95 हजार लाभार्थी:

वर्तमान में जिला रेवाड़ी में पेंशन के कुल 95 हजार 469 लाभार्थी जिला समाज कल्याण विभाग के माध्यम से विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। इनमें वृद्धावस्था सम्मान पेंशन के 61001 लाभपात्र, दिव्यांग पेंशन के 4649 लाभपात्र, विधवा पेंशन के 22276 लाभपात्र, निराश्रित पेंशन के 5404 लाभपात्र, लाडली सामजिक सुरक्षा पेंशन के 1769 लाभपात्र तथा स्कूल न जाने वाले 370 दिव्यांग बच्चे शामिल हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी रेनू बाला ने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन के योग्य लाभपात्रों को 2 हजार रुपए मासिक वृद्धावस्था पेंशन प्रदान की जा रही है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप