रेवाड़ी [ज्ञान प्रसाद]। जिला के यादव नगर निवासी योगेश कुमार 21-22 सितंबर को कश्मीर के लेह में माउंटेन बाइक साइकलिंग प्रतियोगिता में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के साथ हिस्सा लेंगे। इसमें भारत के साथ कनाडा और आस्ट्रेलिया के भी चैंपियन हिस्सा लेंगे। योगेश कुमार इन चैंपियनों के साथ लेह में 3500 मीटर ऊंचाई पर हवा के साथ बातें करते हुए साइकलिंग करते नजर आएंगे।

योगेश कुमार इससे पहले जींद में 16 सितंबर को संपन्न हुई हरियाणा स्टेट माउंटेन बाइक साइकलिंग चैंपियनशिप का भी खिताब जीत चुके हैं। साइकलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के बैनर तले जम्मू कश्मीर टूरिज्म की ओर से आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में 24 आर एमटीबी (माउंटेन बाइक) के विश्व विजेता रहे कनाडा के कोरिबोलिस और आस्ट्रेलिया के जेसन इंग्लिश, बंगलुरु के किरण कुमार राजू के साथ साइकलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीएफआई) के अन्य प्रसिद्ध साइकलर हिस्सा लेंगे।

योगेश कुमार हरियाणा की ओर से हिस्सा लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। योगेश कुमार इससे पहले इन प्रसिद्ध एमटीबी चैंपियनों के साथ हिस्सा ले चुके हैं। योगेश कुमार का कहना है कि वहां मुकाबला काफी तगड़ा होगा। उनका सपना नेशनल माउंटेन बाइक साइकलिंग चैंपियनशिप जीतना है। ये प्रतियोगिताएं पुणे में अक्टूबर में आयोजित होंगी।

जींद में हुई दोनों प्रतियोगिताएं जीती

योगेश कुमार कहते हैं कि जींद में 16 सितंबर को संपन्न हुई 16वीं हरियाणा राज्य माउंटेन बाइक साइकलिंग चैंपियनशिप में रेवाड़ी से हिस्सा लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे। इसमें टाइम ट्रायल और मास स्टार्ट दोनों स्पर्धा में प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए ओवरऑल पुरुष चैंपियनशिप का खिताब जीता था। इस आधार पर पुणे में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हरियाणा का प्रतिनिधित्व करेंगे। साइकलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया से संबद्ध प्रतियोगिताओं में उन्होंने अब तक एक दर्जन से अधिक प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर जिला और राज्य का नाम रोशन किया है।

इससे पहले योगेश कुमार ने जयपुर में 8 सितंबर को संपन्न हुई साइकलिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया है। वन विभाग और नाहरगढ़ ज्यूलोजिकल पार्क के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस प्रतियोगिता में देशभर के 80 साइकिल सवारों ने हिस्सा लिया था। 48 किलोमीटर की माउंटेन बाइकिंग साइकिल प्रतियोगिता में योगेश कुमार ने एक घंटा 46 मिनट की यात्रा तय कर प्रथम स्थान प्राप्त किया था।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप