गुरुग्राम/फरीदाबाद/रेवाड़ी, जागरण संवाददाता। Haryana Weather: दिल्ली से सटे दक्षिण हरियाणा के जिलों में शनिवार सुबह से ही बारिश जारी है। गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और सोनीपत के साथ महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिले में जलभराव से मुश्किलें बढ़ने लगी हैं। रेवाड़ी में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जलभराव के चलते जाम लगना शुरू हो गया है।

रेवाड़ी की सड़कों के साथ गलियों में भी भरा पानी

उधर, हरियाणा के रेवाड़ी जिले में तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण चारों तरफ जलभराव हो गया है। शनिवार को अल सुबह से लगातार वर्षा हो रही है। शहर का कोई भी हिस्सा ऐसा नहीं है, जहां पर पानी नहीं भरा हो।

शहर के कई मार्गों पर जलभराव

जलभराव की कड़ी में शहर के सर्कुलर रोड से लेकर नागरिक अस्पताल तक में दो से तीन फीट तक पानी भरा हुआ है। सबसे ज्यादा बुरा हाल दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर जलभराव के कारण स्थिति बेहद बुरी बनी हुई है।

जलभराव से राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने गड्ढे

दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुक्रवार को करीब 10 किलोमीटर लंबा जाम था, वहीं शनिवार सुबह से भी वाहनों की कतारें लगी हुई है। राजमार्ग पर जलभराव के दो प्रमुख कारण हैं, पहला बड़ा कारण साथ लगते राजस्थान के भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र से छोड़ा जा रहा दूषित पानी व दूसरा कारण राजमार्ग पर बने बड़े-बड़े गड्ढे हैं।

अंडरपास में भरा कई फीट पानी

इन गड्ढों में जलभराव के बाद स्थिति बेहद गंभीर हो गई है। छोटे वाहन गड्ढे में फस कर खराब हो रहे हैं, जिन्हें क्रेन की मदद से निकाला जा रहा है। वहीं रेलवे और हाईवे के जितने भी अंडर पास हैं वह सभी पूरी तरह से जलमग्न हो चुके हैं। तीन दिन में जिले भर में 100 एमएम से अधिक वर्षा हो चुकी है।

सेक्टरों में भी भरा पानी

वर्षा के कारण लगातार बिगड़ रही स्थिति का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तो सेक्टर और गलियों में भी पानी भरा हुआ है। लोगों का अपने घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है।

फसलों को भारी नुकसान

वर्षा के कारण धरती पुत्रों पर भी कहर टूटा है। खेतों में काटकर छोड़ी गई बाजरा व कपास की फसल को सर्वाधिक नुकसान हुआ है। जिन किसानों ने अपनी फसल को काटकर छोड़ा हुआ था उनकी फसल पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है। दूर-दूर तक खेतों में पानी ही पानी नजर आ रहा है।

Delhi NCR Waterlogging: दिल्ली-एनसीआर में जारी बारिश के बीच, शनिवार सुबह से ही सड़कों पर जलभराव शुरू

Edited By: JP Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट