Move to Jagran APP

जिलेभर में उत्साह से मना आजादी का जश्न, मंत्री ने कहा- सशस्त्र सेना में हर 10वां जवान हरियाणा से

कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन की तरफ से लोगों से अपील की गई थी कि वे अपने घरों की छत एवं बालकनी पर ही तिरंगा फहराकर देशभक्ति का संदेश दें।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 05:39 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 05:39 PM (IST)
जिलेभर में उत्साह से मना आजादी का जश्न, मंत्री ने कहा- सशस्त्र सेना में हर 10वां जवान हरियाणा से
जिलेभर में उत्साह से मना आजादी का जश्न, मंत्री ने कहा- सशस्त्र सेना में हर 10वां जवान हरियाणा से

रेवाड़ी [अमित सैनी]। जिलाभर में स्वतंत्रता दिवस समारोह उत्साहपूर्वक मनाया गया। जिलास्तरीय समारोह का आयोजन राव तुलाराम स्टेडियम में हुआ। आयोजित कार्यक्रम के मुख्यातिथि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओम प्रकाश यादव रहे। मुख्यातिथि ओमप्रकाश यादव ने राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया, परेड़ की सलामी ली तथा शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया।

loksabha election banner

देश की सशस्त्र सेनाओं में हर 10वां जवान हरियाणा से

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि रेवाड़ी की ऐतिहासिक धरा पर तिरंगा फहराकर मुझे बड़े गर्व एवं खुशी का अनुभव हो रहा है। आजादी की लड़ाई में हरियाणा का अहम योगदान रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सन् 1857 की क्रांति सबसे पहले अंबाला छावनी से ही शुरू हुई थी। आजादी के बाद देश की सरहदों की रक्षा के लिए शहादत देने में भी हरियाणा के वीर हमेशा आगे रहे हैं। आज भी हमारी सशस्त्र सेनाओं में औसतन हर दसवां जवान हरियाणा से है।

हरियाणा में कोरोना रिकवरी दर 83 प्रतिशत से अधिक

इस बार का स्वतंत्रता दिवस हम कोविड-19 जैसी महामारी के साये में मना रहे हैं। इस महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है और एक दौर तो ऐसा भी आया जब अपने-आपको महाशक्ति बताने वाले देश भी इसके सामने लाचार नजर आए, परंतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने धैर्य और संयम से काम लिया और इस महामारी का डटकर मुकाबला किया। यही कारण है कि भारत में इसके संक्रमितों की मृत्यु-दर पश्चिमी देशों के मुकाबले बेहद कम है और रिकवरी दर भी लगातार बढ़ रही है। हरियाणा में तो रिकवरी दर 83 प्रतिशत से भी अधिक हो गई है। देश के असंख्य डॉक्टरों, नर्सों, पैरा-मेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मचारियों, सफाई कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं आदि ने कोरोना योद्धा के रूप में मानवता की महान सेवा की है। मंत्री ने कहा कि कोविड-19 आइसोलेशन वार्ड, आइसीयू लैब इत्यादि में काम कर रहे सभी सरकारी व निजी डॉक्टरों को 50 लाख रुपये, नर्सों को 30 लाख रुपये, पैरा-मैडिकल स्टाफ को 20 लाख रुपये तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 10 लाख रुपये का एक्सग्रेसिया कवर देने का निर्णय लिया गया है। कोरोना से लड़ रहे डाक्टरों, नर्सों, पैरा मेडिकल स्टॉफ और अन्य स्टाफ का वेतन दोगुना किया गया है। उन्होंने जिलावासियों को बधाई देते हुए कहा कि श्री राममंदिर का भूमि पूजन हो चुका है तथा भव्य मंदिर शीघ्र ही बनकर तैयार होगा। नई शिक्षा नीति से राष्ट्र का भविष्य और भी सशक्त होगा।

देश की पहली अंतर जिला परिषद का गठन

मुख्यातिथि ने कहा कि हरियाणा में देश की पहली अंतर-जिला परिषद् का गठन किया गया है। स्मार्ट गांव बनाने के लिए हरियाणा स्मार्ट ग्राम प्राधिकरण का गठन किया गया है। सरकार ने नगर-निगमों की तर्ज पर नगर पालिकाओं और नगर परिषदों में भी अध्यक्ष पद के सीधे चुनाव करवाने का निर्णय लिया है। म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत 10 जिलों के सभी गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। इसके साथ ही प्रदेश में 4600 से अधिक गांव ऐसे हो गए हैं जिनमें 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक 56 हजार 400 से अधिक मकान और 19 हजार 600 से अधिक फ्लैट्स बनाए गए हैं।

मार्च पास्ट का किया प्रदर्शन

परेड इंचार्ज डीएसपी राजेश लोहान के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस, महिला पुलिस व होम गार्ड की टुकडिय़ों ने मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया। हरियाणा पुलिस की टुकड़ी का नेतृत्व पीएसआई. सचिव, महिला पुलिस पीएसआई. अर्चना व होम गार्ड का नेतृत्व एसआई. सुधीर ने किया। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओम प्रकाश यादव ने कोरोना योद्घाओं व उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया। मंच का संचालन साहित्यकार सत्यवीर नाहडिय़ा द्वारा किया गया।

इससे पहले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओम प्रकाश यादव ने राव तुलाराम स्टेडियम परिसर में पौधारोपण भी किया तथा बावल रोड स्थित युद्घ स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ाकर शहीदों को नमन किया। इस अवसर पर विधायक कोसली लक्ष्मण सिंह यादव, पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह यादव, जिला प्रमुख शशि बाला, सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार, अजीत कलवाड़ी, सुनील यादव, आईजी दक्षिण रेंज विकास अरोड़ा, उपायुक्त यशेंद्र सिंह, एसपी नाजनीन भसीन, जिला सत्र एवं न्यायधीश दिनेश मित्तल, एडीजे कुलदीप, सीजेएम कपिल राठी, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा, सचिव जिला सैनिक बोर्ड सेवानिवृत कर्नल सरिता यादव विशेष तौर पर मौजूद रहे।

उपमंडल स्तर पर भी हुआ कार्यक्रम

जिला के उपमंडल कोसली में एसडीएम कुशल कटारिया व उपमंडल बावल में एसडीएम मनोज कुमार ने उपमंडल स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण कर परेड़ की सलामी ली। वहीं उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने भी कैंप कार्यालय में झंडा फहराकर सलामी ली।

विधायक चिरंजीव राव ने मोती चौक पर फहराया तिरंगा

विधायक चिरंजीव राव ने शहर के ऐतिहासिक मोती चौक पर तिरंगा फहराया। इस अवसर पर कांग्रेस कार्यकर्ता व व्यापारीगण मौजूद रहे। अपने संबोधन में चिरंजीव राव ने कहा कि शहीदों की शहादत को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। हम सभी का कर्तव्य बनता है कि राष्ट्र के प्रति जो कर्तव्य है उनका पूरी ईमानदारी के साथ निर्वहन करें।

जिलाभर के 465 राजकीय स्कूलों में बेटियों ने फहराया तिरंगा

जिलाभर के सभी 465 राजकीय स्कूलों में गांव की पढ़ी लिखी बेटियों ने तिरंगा फहराया। प्रदेश सरकार की ओर से बीते कई वर्षों से राजकीय स्कूलों में बेटियों द्वारा ही तिरंगा फहराने की परंपरा शुरू की गई है जो रंग ला रही है।

घरों में फहराया गया तिरंगा

कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन की तरफ से लोगों से अपील की गई थी कि वे अपने घरों की छत एवं बालकनी पर ही तिरंगा फहराकर देशभक्ति का संदेश दें। हर गली, हर मोहल्ले व हर गांव में लोगों ने घरों की छत पर भी तिरंगा फहराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.