Move to Jagran APP

Haryana News: दीवाली से पहले जगमगाएगा शहर, नगर परिषद खरीदेगी दो हजार लाइटें

मुख्यालय की तरफ से करीब चार साल बाद नगर परिषद को स्थानीय स्तर पर ही लाइट खरीदने के लिए दी गई अनुमति-दस अक्टूबर को होने वाली बैठक में 27 प्रस्तावों पर लगेगी मुहर अवैध कालोनियों को नियमित कराने के लिए भी होगा प्रस्ताव पास

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariPublished: Thu, 06 Oct 2022 04:25 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 04:25 PM (IST)
Haryana News: दीवाली से पहले जगमगाएगा शहर, नगर परिषद खरीदेगी दो हजार लाइटें
दीवाली से पहले जगमगाएगा शहर (फाइल इमेज)

रेवाड़ी, जागरण संवाददाता। करीब चार साल के बाद नगर परिषद अब स्थानीय स्तर पर भी लाइटें खरीद सकेगी। स्थानीय शहरी निकाय मुख्यालय की ओर से  नगर परिषद को इसके लिए अनुमति दे दी गई है।  नगर परिषद की ओर से शहर को रोशन करने के लिए दो हजार लाइटें खरीदी जाएगी। इसके लिए दस अक्टूबर को हाउस की बैठक में प्रस्ताव पास होगा।

loksabha election banner

इसके साथ ही बैठक में कई अन्य महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर भी मुहर लगेगी। यहां बता देना जरूरी है कि चार साल पूर्व निदेशालय की तरफ से  नगर परिषद के अधिकारों को सीमित कर दिया गया था तथा लाइटें खरीदने से लेकर उनको लगाने तक के ठेके चंडीगढ़ से ही छोड़े जा रहे थे। अब नियमों में ढील दी गई है।

17 कालोनियों को नियमित करने के लिए प्रस्ताव

17 कालोनियों को नियमित करने के लिए होंगे प्रस्ताव पारितशहर की 17 ऐसी कालोनियां जो नियमित होने की शर्तों को पूरा कर रही है उनको लेकर भी हाउस की बैठक में प्रस्ताव पास किया जाएगा। इन कालोनियों को नियमित करने के लिए सरकार की तरफ से भी लगातार विभागों से जवाब मांगा जा रहा है।

इधर नगर योजनाकार विभाग की ओर से भी अवैध कालोनियों में आरडब्ल्यूए का गठन कराया जा रहा है तथा सर्वे भी किया गया है। प्रस्ताव पास होने के बाद इन कालोनियों की रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। उम्मीद है कि सरकार शीघ्र ही इन कालोनियों को नियमित करने की घोषणा करेगी।

बेसहारा पशु आम आदमी के लिए परेशानी

बेसहारा पशुओं को पकड़ने के लिए छोड़ा जाएगा टेंडरनप की ओर से एक बार फिर से बेसहारा पशुओं को पकड़ने के लिए टेंडर छोड़ा जाएगा। शहर की सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा पशु आम आदमी के लिए परेशानी बन गए हैं। इन पशुओं के कारण रोजाना हादसे होते हैं।

ये पशु कई लोगों की जान भी ले चुके हैं। इसके अतिरिक्त घर-घर से कूड़ा कलेक्शन का भुगतान की स्वीकृति, नगर परिषद कार्यालय में प्रथम तल पर भवन का विस्तार करने, पार्कों का बागवानी रख-रखाव और सिविल वर्क करने बारे, सामुदायिक एवं पब्लिक टायलेट की साफ सफाई एवं रखरखाव का टेंडर, चार मोबाइल टायलेट की रिपेयर करवाने बारे, नगर परिषद की स्ट्रीट लाइट के रख-रखाव का टेंडर करने बारे प्रस्ताव रखे जाएंगे।

इसके अतिरिक्त नो पार्किंग से वाहनों को हटाने के लिए वाहन किराए पर लेने बारे, सड़कों का पैच वर्क करने एवं गढ्डों के भरने के टेंडर करने, सेक्टर-3 व 4 की मुख्य सड़कों का निर्माण करवाने, कोर्ट काम्प्लेक्स के सामने का रोड का निर्माण, नगर परिषद क्षेत्र में नहरों, तालाबों में मूर्ति विसर्जन व पूजा सामग्री इत्यादि डालने पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने बारे विचार किया जाएगा।

आम बैठक 10 अक्टूबर को आयोजित

हाउस की बैठक में 27 प्रस्तावों पर लगेगी मुहरनगर परिषद हाउस की आम बैठक 10 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। प्रधान पूनम यादव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी। इसमें 27 प्रस्तावों पर मुहर लगाई जाएगी।

पहले हमारे पास लाइटों से संबंधित अधिकार नहीं थे। अब निदेशालय से गाइडलाइन आई है इसलिए हम स्थानीय स्तर पर ही दो हजार लाइटों की खरीद करेंगे। इसके साथ ही शहर की सफाई व्यवस्था, बेसहारा पशुओं को पकड़ने सहित अन्य टेंडर पारित किए जाएंगे। अब काम पटरी पर आ रहा है तथा शहर में होने वाले सभी विकास कार्यों को शीघ्र ही धरातल पर उतारा जाएगा।-पूनम यादव, चेयरपर्सन नप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.