Move to Jagran APP

न्यूनतम तापमान दस डिग्री से नीचे पहुंचा

सर्दी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। सोमवार को इस मौसम का सबसे सर्द दिन रहा। दिनभर अच्छी धूप निकलने से थोड़ी राहत मिली।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 10:00 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 06:19 AM (IST)
न्यूनतम तापमान दस डिग्री से नीचे पहुंचा
न्यूनतम तापमान दस डिग्री से नीचे पहुंचा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: सर्दी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। सोमवार को इस मौसम का सबसे सर्द दिन रहा। दिनभर अच्छी धूप निकलने से थोड़ी राहत मिली। सोमवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे पहले माह के पहले दिन रविवार को न्यूनतम 9 तथा अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस था। न्यूनतम तापमान में कमी आने और सर्द हवा चलने से ठिठुरन बढ़ी। सुबह पार्क और खुले मैदान में ओस जमने के साथ टंकियों का पानी ठंडा होने से जनजीवन प्रभावित हुआ। सुबह से आसमान साफ होने के कारण दिनभर अच्छी धूप निकली। शाम होते होते ठंड बढ़ने लगी।

loksabha election banner

पाला नहीं पड़ता है तो फसलों को फायदा: कृषि विशेषज्ञों के अनुसार फसलों के लिहाज से मौसम अनुकूल है। तापमान में कमी आने के साथ दिन में अच्छी धूप निकलने से फसलों को फायदा होगा। पाला नहीं पड़ता है तो फसलों के लिए मौसम फसलों के लिए फायदेमंद है। इससे फसलों में लगनी वाली बीमारी से भी बचाव होगा। हृदय रोगी बरतें सावधानी: स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने न्यूनतम तापमान में कमी आने से सुबह शाम पढ़ने वाली सर्दी में हृदय रोगियों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है। नागरिक अस्पताल के फिजिशियन डॉ. रणबीर सिंह का कहना है कि धूप निकलने के बावजूद गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकलना चाहिए। ठंडे पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.