Move to Jagran APP

करवाचौथ आज: सुहागिनें पति की लंबी आयु के लिए रखेंगी व्रत

सुहागिन अपने पति की लंबी आयु के लिए आज करवाचौथ का व्रत रखेंगी। विज्ञान और तकनीक ने जितनी भी तरक्की की हो लेकिन हमारे त्यौहार आज भी भारतीय संस्कृति को बढ़ा रहे हैं। दिनभर निर्जल व्रत रखकर पति के दीर्घायु की कामना करते हुए शाम को चांद निकलने के बाद छलनी से पति का चेहरा देखकर उनके हाथों पानी पीने के बाद व्रत खोलेंगी। बहुत सी सुहागिनें हैं जो पहली बार करवाचौथ का व्रत रखेंगी। ऐसे ही कुछ युवाओं से करवाचौथ को लेकर तैयारियों और उत्साह के बारे में बातचीत की गई। सभी करवाचौथ को लेकर उत्साह देखने को मिला।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 06:21 PM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 06:21 PM (IST)
करवाचौथ आज: सुहागिनें पति की लंबी आयु के लिए रखेंगी व्रत
करवाचौथ आज: सुहागिनें पति की लंबी आयु के लिए रखेंगी व्रत

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : सुहागिन अपने पति की लंबी आयु के लिए शनिवार को करवाचौथ का व्रत रखेंगी। दिनभर निर्जल व्रत रखकर पति की दीर्घायु की कामना करते हुए शाम को चांद निकलने के बाद छलनी में उनका चेहरा देखकर व्रत खोलकर जल व अन्न ग्रहण करेंगी। व्रत को लेकर उन महिलाओं में ज्यादा उत्साह है, जिनका शादी के बाद यह पहला व्रत है। ----------------

loksabha election banner

व्रत के लिए ¨सगापुर से लौट आए जल्दी वापस:

मॉडल टाउन निवासी यश बत्रा व नेहा का विवाह इसी माह 12 अक्टूबर को हुआ है। शादी के बाद दोनों घूमने के लिए ¨सगापुर गए थे। नेहा बताती है कि उन दोनों को वापस 28 अक्टूबर को आना था, लेकिन पहला करवाचौथ चूंकि वह ससुराल में ही रखना चाहती थी, इसलिए दोनों तीन दिन पहले ही लौट आए। यश गुरुग्राम स्थित सॉफ्टवेयर कंपनी में इंजीनियर हैं, जबकि नेहा जैन कन्या स्कूल में विज्ञान की प्राध्यापिका हैं। ¨सगापुर से लौटने के बाद से ही दोनों करवाचौथ की खरीदारी में व्यस्त हैं।

-------------

नेहा को है बेसब्री से इंतजार:

इसी वर्ष 4 फरवरी को विवाह बंधन में बंधी कंपनीबाग निवासी नेहा का यह पहला करवाचौथ है। वे पिछले कई दिनों से खरीदारी में व्यस्त हैं। इनके पति प्रवीन कुमार यादव पावर लिफ्टिंग के खिलाड़ी हैं। नेहा कहती हैं कि पूरे दिन निर्जल व्रत करते हुए शाम को उनके हाथों व्रत खोलना सौभाग्य की बात है। पहले दूसरी महिलाओं को व्रत करते हुए देखती थी तो अजीब लगता था। अब स्वयं व्रत रखने के लिए की जा रही तैयारियों को लेकर उत्साहित हैं।

--------------------

शिवा और धानी का पहला करवाचौथ

शहर के गढ़ी बोलनी रोड स्थित मनचंदा सोसायटी निवासी शिवा व धानी का विवाह इसी साल 13 अप्रैल को हुआ है। धानी का यह पहला करवाचौथ का व्रत है। धानी का कहना है कि पहले करवाचौथ को लेकर बेहद उत्साह है। पति की लंबी उम्र के लिए व्रत में कामना की जाएगी। वहीं शिवा का कहना है कि उन्होंने भी पत्नी के लिए बढि़या गिफ्ट लिया है।

------------------

पत्नी को सरपराइज गिफ्ट देंगे भारत

मनचंदा सोसायटी के रहने वाले भारत अपनी पत्नी आशिमा को सरपराइज गिफ्ट देंगे। भारत का कहना है कि धानी शादी के बाद करवाचौथ का पहला व्रत रखेगी। धानी का भी कहना हे कि उसे भारत से मिलने वाले गिफ्ट का इंतजार है। करवाचौथ के दिन मां के घर से सरगी आएगी। पहले व्रत को लेकर बेहद उत्साह है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.