जागरण संवाददाता, रेवाड़ी:

शिक्षण संस्थानों में जन्माष्टमी का उत्सव धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में राधा-कृष्ण की पोशाक पहने बच्चों की ओर से विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गईं। इसी क्रम में एसके स्कूल पनवाड़ में जन्माष्टमी उत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। इस दौरान बच्चों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां देते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। विजेता प्रतिभागियों को विद्यालय संचालक ओमबीर की ओर से सम्मानित किया गया।

---------

दही हांडी के उत्सव में झूमे बच्चे:

यूरो इंटरनेशनल स्कूल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव मनाया गया। इस दौरान दही हांडी के साथ छोटे बच्चे राधा-कृष्ण बनकर आए तथा प्रस्तुतियों के माध्यम से सभी का मन मोह लिया। विद्यालय के डायरेक्टर नितिन यादव व प्रधानाचार्या मीनू दुबे ने विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की छोटी-छोटी जीत की खुशियां ही हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं।

----------

धूमधाम से मनाया जन्माष्टमी का उत्सव:

ओमजी ग्रुप की योगी बहनों की ओर से जन्माष्टमी का उत्सव धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत प्राणायाम से की गई। इस दौरान छोटे-छोटे बच्चों ने कृष्णजी की लीलाओं को बड़े अच्छे ढंग से प्रस्तुत किया। वहीं कार्यक्रम में बच्चों और महिलाओं ने खूब आनंद उठाया। इस मौके पर योग शिक्षिका राधिका जैन, सहयोग देवी, सुनीता, हिना, शारदा, अर्चना, अन्नू, ललिता, रेनू आदि मौजूद रहे।

----------

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेता सम्मानित:

गढ़ी बोलनी रोड स्थित राजकीय कर्मचारी कालोनी में जन चेतना फाउंडेशन की ओर जन्माष्टमी पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें बच्चों से भगवान श्रीकृष्ण की जीवनशैली से संबंधित प्रश्न पूछे गए। विजेता प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर फाउंडेशन महासचिव राकेश यादव, कविता यादव, एडवोकेट कुसुम यादव, रामपत सिंह, माया देवी, अनिता देवी, कविता यादव, धर्मपाल सिंह, नरदेव यादव आदि मौजूद रहे।

-----------

जन्माष्टमी का महोत्सव मनाया:

दिल्ली रोड स्थित डान बास्को पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी का महोत्सव मनाया गया। इस दौरान राधा-कृष्ण बने नन्हे-मुन्ने बच्चों ने नृत्य के माध्यम से श्रीकृष्ण की लीलाओं का मंचन किया। इसी के साथ दही-हांडी फोड़कर कार्यक्रम का आनंद उठाया। स्कूल की प्रधानाचार्या पिकी तंवर ने बच्चों को जन्माष्टमी का महत्व बताते हुए उन्हें श्रीकृष्ण व राधा के जीवन से परिचित कराया।

------------

कान्हा जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया:

हांसाका स्थित श्रीकृष्ण सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कान्हा जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में नन्हे-मुन्ने ने राधा और कृष्ण की झांकी निकाली। वहीं बच्चों ने कृष्ण सुदामा मिलन प्रसंग का मंचन करके सभी का मन मोह लिया। स्कूल संचालक सुरेश कुमार यादव ने श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

-----------

जन्माष्टमी उत्सव मनाया:

दिल्ली रोड स्थित डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी उत्सव मनाया गया। इस दौरान नृत्य, भजन, समूह गान, कविता पाठ, भाषण और फैंसी ड्रेस प्रतियोगिताएं आयोजित की गई, जिसमें बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लेते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्राचार्य ने बच्चों को जन्माष्टमी का महत्व बताया।

-----------

धूमधाम से मनाया श्रीकृष्ण जन्माष्टमी:

शहर के यादव नगर स्थित बीएलएम स्कूल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान जहां राधा-कृष्ण की सुंदर-सुंदर पोशाक पहनकर आए बच्चों ने भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं का मंचन किया। वहीं बच्चों ने मटकी फोड़ व मटकी सजाओ प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी प्रतिभा दिखाई। संस्था की चेयरपर्सन डा. मीनू ने सभी बच्चों और अभिभावकों को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी।

-----------

हर्षोल्लास से मनाया श्रीकृष्ण जन्मोत्सव:

राव निहाल सिंह पब्लिक स्कूल दडौली में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। विद्यालय के नन्हें-मुन्ने बच्चों ने श्रीकृष्ण के बाल रूप, राधा व गोपियों के रूप में अपनी कला का प्रदर्शन किया। विद्यालय के चेयरमैन राय सिंह यादव ने भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की अनेक प्रचलित कथाओं का वर्णन किया। विद्यालय की प्राचार्या सरिता यादव ने कार्यक्रम में प्रतिभागी सभी विद्यार्थियों का उत्साह बढाया।

-------------

दिव्यांग बच्चों ने मनाया जन्माष्टमी पर्व:

आस्था स्पेशल स्कूल की ओर से नर्मदेश्वर महादेव मंदिर भिवाड़ी में जन्माष्टमी उत्सव मनाया गया। इस दौरान दिव्यांग बच्चों ने मंदिर को फूल मालाओं से सजाते हुए लड्डू गोपाल की झांकी निकाली। वहीं प्राचार्य शमशेर सिंह ने बच्चों को भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

-----------

भाजपा सेवा प्रकोष्ठ ने मनाया जन्माष्टमी का पर्व:

भाजपा सेवा प्रकोष्ठ की ओर से शहर के सेक्टर एक स्थित कार्यालय में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक सतीश खोला ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ था। इस दिन श्रीकृष्ण की पूजा करने से संतान प्राप्ति, दीर्घायु और समृद्धि की मनोकामना पूर्ण होती है। कार्यक्रम मे जिला संयोजक दलीप शास्त्री, प्रदेश मीडिया प्रभारी विवेक यादव, राहुल यादव,सुमित, राजेश, राजकुमार, सत्यपाल, विमला, अनीता, प्रदीप, लोकेश, रानी, कांता आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran