Move to Jagran APP

जन सत्याग्रह कार्यक्रम में उठे श्रमिकों के मुद्दे

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : राष्ट्रीय नवचेतना मंच की ओर से गांव बैरियावास में अंतर्राष्ट्रीय म

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 May 2018 08:37 PM (IST)Updated: Tue, 01 May 2018 08:37 PM (IST)
जन सत्याग्रह कार्यक्रम में उठे श्रमिकों के मुद्दे
जन सत्याग्रह कार्यक्रम में उठे श्रमिकों के मुद्दे

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : राष्ट्रीय नवचेतना मंच की ओर से गांव बैरियावास में अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस एवं स्वतंत्रता सेनानी आरडी सोमाणी की 98वीं जयंती पर जन सत्याग्रह कार्यक्रम का आयोजन आचार्य राजीव रामदास की अध्यक्षता में किया गया। स्वतंत्रता सेनानी सोमाणी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि देने के साथ ही मजदूर दिवस के शहीदों सहित अंतर्राष्ट्रीय क्रांतिकारियों की याद में दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंलि दी गई। समारोह के मुख्यातिथि श्रम कल्याण बोर्ड के चेयरमैन रमेश बलहारा थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि आरडी सोमाणी ने अपना पूरा जीवन देश व समाज के लिए लगा दिया। उन्होंने देश की आजादी के लिए संघर्ष किया तथा समाज की उन्नति के लिए गांव खोल में हाई स्कूल व जेबीटी ट्रे¨नग सेंटर खुलवाया। जहां से शिक्षा प्राप्त करके हजारों लोगों ने अपना जीवन सफल बनाया। उन्होंने मजदूर वर्ग को श्रम कल्याण बोर्ड में पंजीकरण कर मिलने वाली सुख सुविधाओं के बारे में बताया। मुख्यवक्ता राष्ट्रीय नवचेतना मंच के राष्ट्रीय संयोजक विजय सोमाणी ने मजदूरों के संघर्षों पर चर्चा करते हुए बताया कि एक सदी बीत जाने पर भी मजदूरों के हालात में कोई खास फर्क नही आया। ठेकेदारी प्रथा जारी है। इलाके में उद्योगों की भरमार होने के बावजूद भी इस क्षेत्र के युवा बेरोजगारी का दंश जेल रहे है। कार्यक्रम में समाज सेवियों, उत्कृष्ट राज मिस्त्रियों और खिलाड़ियों, प्रतिभावान छात्रों को सम्मानित किया गया। मक्खन लाल, कीर्ति, नेहा, लोकेश कुमार, कपिल कुमार, पपीता, कुमारी तीक्षा, प्रतिभा, रितु सहित अन्य खिलाड़ियों को मुख्य अतिथि ने सम्मानित किया। राजू ने देशभक्ति गीतों से अपनी श्रद्धाजंलि भेंट की। राजकुमार फौजी ने शिक्षा पर, कृष्ण कुमार ने किसानों की समस्याओं पर, सतेंद्र शास्त्री ने महिलाओं पर, एडवोकेट दिनेश ने बढ़ती नशाखोरी तथा रामनिवास यादव ने ठेकेदारी प्रथा के खिलाफ प्रस्ताव रखे, जिन्हें लोगों ने हाथ उठाकर अपना समर्थन दिया। धमेंद्र बेरियावास ने अतिथियों का धन्यवाद किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.