जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: शहर के मॉडल टाउन स्थित हिदू स्कूल में जिला प्रशासन एवं व‌र्ल्ड कैंसर केयर चेरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में नि:शुल्क कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिला में पहली बार इतने बड़े स्तर पर लगाए गए इस शिविर में 1200 से अधिक मरीजों ने आधुनिक मशीनों से अपनी जांच कराई। आयोजित शिविर का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने किया।

अपने संबोधन में राव ने कहा कि कैंसर के संभावित मरीजों की जांच के लिए जिला प्रशासन व व‌र्ल्ड कैंसर केयर चेरिटेबल ट्रस्ट का प्रयास सराहनीय है। जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में की गई नई पहल बढ़ते हुए कैंसर के मरीजों के लिए खासी लाभकारी होगी। उन्होंने कहा कि यदि हम इस शिविर के माध्यम से किसी के जीवन को बचाने में सफल होते है तो यह सौभाग्य की बात होगी। प्रथम चरण में यदि कैंसर का पता चल जाता है तो इसका इलाज संभव है। उन्होंने कहा कि अब कैंसर का इलाज कराना आसान हो गया है। झज्जर के बाढसा में बना राष्ट्रीय कैंसर संस्थान विश्व स्तरीय है जहां न केवल कैंसर पीड़ित मरीजों का उपचार होता है बल्कि कैंसर पर अनुसंधान भी होता है। केंद्रीय मंत्री ने इस शिविर के आयोजन के लिए उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा की सराहना की। उन्होंने कहा कि वे एक काबिल अधिकारी की तरह हर क्षेत्र में अपना अहम योगदान दे रहे हैं। उन्होंने व‌र्ल्ड कैंसर केयर चैरिटेबल ट्रस्ट की टीम को भी सहयोग के लिए बधाई दी। इस दौरान केंद्रीयमंत्री राव इंद्रजीत सिंह पंजीकरण डेस्क पर गए तथा जांच कराने आई बावल निवासी सुशीला, शहबाजपुर के दलीप, नूंह से आये जावेद अली, बालियर खुर्द के रामगोपाल से उनका हालचाल भी जाना। इस मौके पर उन्होंने ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित मैगजीन का भी विमोचन किया। स्वास्थ्य विभाग को प्रदान की एंबुलेंस:

कार्यक्रम के दौरान बावल की गीटरमैन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से स्वास्थ्य विभाग को एंबुलेंस प्रदान की गई। सिविल सर्जन को उसकी चाबी सौंपी गई। मेवात के सकारात्मक परिणाम से मिली प्रेरणा:

उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि पिछले साल उन्होंने मेवात में यह शिविर लगवाया था। उसके सकारात्मक परिणाम को देखते हुए रेवाड़ी जिला में भी यह पहल की है ताकि समय रहते कैंसर का इलाज हो सके। व‌र्ल्ड कैंसर केयर चेरिटेबल ट्रस्ट के डॉ. धर्मेंद्र ढिल्लो ने बताया कि कुशल चिकित्सकों की टीम द्वारा 5 बसों में मशीनों के साथ मरीजों के नि:शुल्क टेस्ट करते हैं। उन्होंने कहा कि देश में हर वर्ष कैंसर से साढे़ सात लाख लोग मर जाते हैं। यदि पहले चरण में यह पकड़ में आ जाए तो इससे होने वाली मौत से बचा जा सकता है। शिविर में मरीजों की जांच करने के साथ दवा भी मुफ्त वितरित की गई। शिविर में कैंसर की शारीरिक जांच, महिलाओं के छाती व बच्चेदानी के कैंसर की जांच, पुरुषों के गुर्दे के कैंसर के लिए पीएसए टेस्ट, मुंह, ब्लड कैंसर की जांच, शूगर और ब्लड प्रेशर आदि से संबंधित परामर्श व दवा प्रदान की गई। सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार ने आभार प्रकट किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया, एसडीएम अलका चौधरी, एसडीएम अमरदीप जैन, सीटीएम रवींद्र यादव, डीआरओ मानव मलिक, तहसीलदार मनमोहन, ईओ नगरपरिषद मनोज यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष योगेन्द्र पालीवाल, रिपुदमन गुप्ता, त्रिलोक चंद शर्मा, अजय मित्तल, एमपी गोयल, डॉ. अशोक कुमार, डॉ. लालसिंह, डॉ. भंवर सिंह, डॉ. विजय प्रकाश विशेष तौर पर मौजूद रहे।

इनसेट:

कोसली में आज लगेगा कैंसर जांच शिविर

5 जून को कोसली के गांव गुजरवास स्थित न्यू ईरा पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में भी यह शिविर आयोजित होगा। शिविर की शुरुआत सुबह 8 बजे से होगी तथा सांय 4 बजे तक मरीजों की जांच की जाएगी। एसडीएम अमरदीप जैन ने बताया कि इस शिविर के आयोजन से कैंसर के संभावित मरीजों को लाभ मिलेगा। दवाएं व जांच पूरी तरह से नि:शुल्क होगी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप