Move to Jagran APP

जिम्मेदार नागरिक बनने का उदाहरण प्रस्तुत करेंगे बच्चे

विद्यार्थियों में दूसरों की मदद करने का भाव जागृत करने के उद्देश्य से बोलनी स्थित एसडीएस स्कूल के विद्यार्थियों ने संगठन का गठन किया। प्राचार्य मधु यादव की अध्यक्षता में गठित संगठन के विद्यार्थी जरूरत पड़ने पर हर क्षेत्र में सहयोग करने के लिए आगे रहेंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 06:15 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 06:15 PM (IST)
जिम्मेदार नागरिक बनने का उदाहरण प्रस्तुत करेंगे बच्चे
जिम्मेदार नागरिक बनने का उदाहरण प्रस्तुत करेंगे बच्चे

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: विद्यार्थियों में दूसरों की मदद करने का भाव जागृत करने के उद्देश्य से बोलनी स्थित एसडीएस स्कूल के विद्यार्थियों ने संगठन का गठन किया है। संगठन का नाम हेल्पिंग हैंड रखा गया है।

loksabha election banner

प्राचार्य मधु यादव की अध्यक्षता में गठित संगठन के विद्यार्थी जरूरत पड़ने पर हर क्षेत्र में सहयोग करने के लिए आगे रहेंगे। विद्यार्थियों को संगठन की जिम्मेदारियां बताते हुए प्रिसिपल मधु यादव ने कहा कि संगठन का उद्देश्य बच्चों में सामाजिक सोच को बढ़ावा देना है। उद्देश्य यही है कि इन बच्चों में वृद्धों, असहायों व जरूरतमंदों के लिए सेवा भावना जागृत हो। इसके अतिरिक्त यह संगठन साफ सफाई से लेकर पर्यावरण संरक्षण तक की दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाएगा। जरूरतमंदों की मदद करना संगठन का सबसे बड़ा ध्येय रहेगा। स्कूल निदेशक यज्ञपाल यादव ने प्रिसिपल के प्रयास और विद्यार्थियों के उत्साह की सराहना करते हुए कहा कि यह पहल निश्चित तौर पर समाज के अन्य बच्चों को भी प्रेरित करेगी। कार्यक्रम के दौरान गढ़ी व बोलनी गांव के सरपंच मदनलाल व नरेश कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की तथा समाजसेवी अनामिका विशेष तौर पर मौजूद रही।

सफाई अभियान चलाकर शुरू किया अभियान: संगठन गठन के बाद विद्यार्थियों ने अपना प्रथम कार्य स्कूल से रास्ते में पड़ने वाले मंदिर तथा गढ़ी व बोलनी के बस अड्डा पर कूड़ादान रखकर लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक किया। इस मौके पर विद्यार्थियों ने रैली निकालकर स्वच्छता तथा एड्स के दुष्परिणाम के बारे में जागरूक किया। ग्रामीणों ने बच्चों के उत्साह की सराहना करते हुए इसे समाज के लिए सकारात्मक पहल बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.