जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: अखबार में लोन देने का विज्ञापन देकर ठगी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को शहर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किया गया आरोपित की पहचान जिला सिरसा के गांव बनी सलवंत उर्फ शीलू है। आरोपित वर्तमान में सिरसा की हरिविष्णु कालोनी कीर्तिनगर में रहता था। पुलिस ने रिमांड के दौरान आरोपित से 5,600 रुपये की नकदी भी बरामद की है।

पुलिस ने बताया कि मोहल्ला कायस्थवाड़ा निवासी दुष्यंत कुमार ने अगस्त 2021 में अखबार में विज्ञापन देख कर एक कंपनी से लोन के लिए संपर्क किया था। कंपनी का पता सूरज नगर जयपुर दिया हुआ था। कंपनी की तरफ से अजय कुमार नाम के व्यक्ति से उनकी बात हुई थी। आरोपित ने दुष्यंत से फाइल चार्ज व टैक्स आदि का खर्चा बता कर 20 हजार 400 रुपये जमा करा लिए थे। दुष्यंत की शिकायत पर सितंबर 2021 में शहर थाना पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ ठगी का मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी।

यूटयूब देख कर शुरू की ठगी: पुलिस ने आरोपित सलवंत को गिरफ्तार कर अदालत से तीन दिन के रिमांड पर लिया था। रिमांड के दौरान आरोपित ने बताया कि करीब छह माह पहले यूट्यूब पर वीडियो देख कर अपने साथी सिरसा की एमसी कालोनी निवासी दीपक के साथ ठगी की साजिश रची थी। बिहार के पटना निवासी अजय कुमार को कमीशन का लालच देकर उसका बैंक खाता नंबर ले लिया। विज्ञापन में अजय कुमार के नाम व अपना मोबाइल नंबर दिया था। दीपक ही अजय कुमार बन कर लोगों से बात करता था। अजय और दीपक ने फाइनेंस कंपनी के नाम से एक फर्जी वेबसाइट भी बनवाई थी। रुपये खाते में आने के बाद अजय अपना कमीशन काट कर उनके खाते में रुपये ट्रांसफर कर देता था। खाते में रुपये आने के बाद वे तुरंत निकाल लेते थे। ठगी में प्रयोग की गई सिम आरोपितों ने तोड़कर नहर में फेंक दी थी। पुलिस ने रिमांड के बाद आरोपित सलवंत उर्फ शीलू को बृहस्पतिवार को अदालत में पेश किया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

Edited By: Jagran