Move to Jagran APP

3278 ने दी एचटेट की लेवल तीन परीक्षा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) का शनिवार को आयोजन हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 08:07 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jan 2019 08:07 PM (IST)
3278 ने दी एचटेट की लेवल तीन परीक्षा
3278 ने दी एचटेट की लेवल तीन परीक्षा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) का शनिवार को आयोजन हुआ। इसमें पीजीटी लेवल तीन की परीक्षा आयोजित हुई। जिला में 12 केंद्रों में 3608 में से 3268 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षार्थी परीक्षा से तीन घंटा पहले ही केंद्रों पर पहुंचने लगे थे। कड़ी सुरक्षा के बीच पहली बार पात्रता परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थी थोड़ा नर्वस थे। 13 ड्यूटी मजिस्ट्रेट की निगरानी में बनाए 12 परीक्षा केंद्रों में गुरुग्राम, नारनौल, महेंद्रगढ़ आदि से अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। सुरक्षा ऐसी कि रुमाल भी ले जाने नहीं दिया:

prime article banner

परीक्षार्थियों को अपने साथ रुमाल तक ले जाने की मनाही थी। अभ्यर्थियों के जूते, जुराब उतरवाने के साथ पुरुषों के हाथ के कड़े, पर्स, सिक्के आदि भी बाहर ही रखवाए गए। महिलाओं के हेयरबैंड, हाथ में बंधे धागे, जूड़े, नोजपिन भी उतरवाए गए। कईयों को परीक्षा केंद्र ढूंढने में आई दिक्कत:

शहर से दूर बनाए परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में अभ्यर्थियों को खासी मशक्कत का सामना करना पड़ा। कई केंद्रों पर 2 बजे के बाद भी अभ्यर्थी पहुंच रहे थे। कुछ केंद्रों में दो बजकर दस मिनट तक अभ्यर्थियों को प्रवेश करने दिया तो कई केंद्रों से वापस लौटा दिया गया। कुछ ऐसे अभ्यर्थी भी थे जो अपने एडमिट कार्ड को सत्यापित कराए बिना पहुंचे थे उन्हें इधर उधर भटकना पड़ा। अधिकारी करते रहे परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण:

नकलरहित परीक्षा के लिए जिला प्रशासन के आला अधिकारी विभिन्न केंद्रों का दौरा करते रहे। उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा और पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा ने विभिन्न केंद्रों का निरीक्षण किया। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी आरके फलसवाल ने भी विभिन्न केंद्रों का निरीक्षण किया कंट्रोल रूम में बजते रहे फोन:

परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया हुआ था। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम नंबर 01274-224159 व मोबाइल नंबर 9416320360 पर देर शाम तक फोन बजते रहे। लोग परीक्षा के बारे में जानकारी जुटाते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.