Move to Jagran APP

संक्रमित बढ़े, अभी तक नहीं बने क्वारंटाइन सेंटर

जिस हिसाब से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं उसके हिसाब से आने वाले दिनों में अस्पतालों में संक्रमितों को भर्ती करने के लिए बिस्तर कम पड़ सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 06:40 PM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 06:40 PM (IST)
संक्रमित बढ़े, अभी तक नहीं बने क्वारंटाइन सेंटर
संक्रमित बढ़े, अभी तक नहीं बने क्वारंटाइन सेंटर

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : जिस हिसाब से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, उसके हिसाब से आने वाले दिनों में अस्पतालों में संक्रमितों को भर्ती करने के लिए बिस्तर कम पड़ सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस बार कोविड संक्रमितों को उपचार के लिए बेड की कोई अतिरिक्त व्यवस्था नहीं की गई है। पिछली बार की तरह इस बार अभी तक क्वारंटाइन सेंटर नहीं बनाए गए हैं। जिले में वर्तमान में 271 संक्रमितों को घर पर ही क्वारंटाइन किया हुआ है। रविवार को भी 40 कोविड संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

loksabha election banner

नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में 70 बिस्तर कोविड संक्रमितों को भर्ती करने के लिए आरक्षित हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि कोविड संक्रमण को लेकर किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी, लेकिन इस बार व्यवस्था बेहतर नजर नहीं आ रही है। वर्तमान में कुल 324 कोविड सक्रिय मामलों में से जिला कोविड स्वास्थ्य केंद्रों में 53 नागरिक भर्ती हैं। इन दिनों बुखार, वायरल, गर्मी लगने, उल्टी दस्त के भी मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में इन मरीजों को भी भर्ती करना पड़ रहा है। अतिरिक्त प्रयास नहीं किए गए तो आने वाले दिनों में स्थिति बेहद विकट हो सकती है।

लगातार बढ़ रहे संक्रमित पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में 40 नए संक्रमण के मामले आए हैं। इनमें से 24 रेवाड़ी शहर, तीन-तीन जोनावास, रामगढ़, संगवाड़ी, सीहा, दो-दो रामगढ़, नाहड़ तथा एक-एक रोजका, गुरावड़ा, मसानी के नागरिक शामिल हैं। संक्रमित होने वालों में दो विद्यार्थी भी शामिल हैं। एक और संक्रमित की मौत जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या 78 हो गई है। करीब 40 वर्षीय युवक ने किडनी ट्रांसप्लांट कराई थी तथा शहर के ही निजी अस्पताल में भर्ती था। युवक ने कोरोना का सैंपल दिया हुआ था। बीती शाम युवक की मौत हो गई। बाद में रिपोर्ट आई तो उसे कोरोना संक्रमित पाया गया। इस माह अब तक कोविड के कारण दो लोगों की मौत हो चुकी है।

----------

क्वारंटाइन सेंटर नहीं, घर में ही रह रहे संक्रमित

पिछले साल कोरोना से निपटने के लिए बड़े स्तर पर तैयारी की गई थी। जिलेभर में दर्जनों स्थानों पर क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए थे। इससे संक्रमितों को परिवार से अलग रखा जा रहा था लेकिन इस बार ऐसी कोई तैयारी नहीं है। मरीजों को घर पर ही क्वारंटाइन रहने की सलाह दी जा रही है।

------------

बेड की हमारे पास किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है। कोविड आइसोलेशन सेंटर में बिस्तर और सुविधाएं पर्याप्त हैं। आवश्यकता पड़ती है तो कोसली नागरिक अस्पताल में 50 बिस्तर, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी बिस्तर और आक्सीजन की व्यवस्था करेंगे। आवश्यकता पड़ने पर निजी अस्पतालों में भी अलग से व्यवस्था कराई जा सकती है। हम हर स्थिति में निपटने के लिए तैयार हैं।

- डा. सर्वजीत थापर, प्रधान चिकित्सा अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.