Move to Jagran APP

28 टेबलों पर सुबह आठ बजे शुरू होगी मतगणना

लोकसभा चुनाव की मतगणना बृहस्पतिवार को कड़े सुरक्षा पहरे में सुबह आठ बजे शुरू होगी। राजकीय महिला महाविद्यालय रेवाड़ी में गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के बावल व रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र तथा जैन वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रेवाड़ी में कोसली विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की जाएगी। प्रशासन ने मतगणना की सभी तैयारी पूरी कर ली हैं। मतगणना के लिए प्रत्येक मतगणना केंद्र में 14 टेबल लगाई जाएंगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 05:12 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 06:26 AM (IST)
28 टेबलों पर सुबह आठ बजे शुरू होगी मतगणना
28 टेबलों पर सुबह आठ बजे शुरू होगी मतगणना

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : लोकसभा चुनाव की मतगणना बृहस्पतिवार को कड़े सुरक्षा पहरे में सुबह आठ बजे शुरू होगी। राजकीय महिला महाविद्यालय रेवाड़ी में गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के बावल व रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र तथा जैन वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रेवाड़ी में कोसली विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की जाएगी। प्रशासन ने मतगणना की सभी तैयारी पूरी कर ली हैं। मतगणना के लिए प्रत्येक मतगणना केंद्र में 14 टेबल लगाई जाएंगी।

loksabha election banner

मतगणना की शुरुआत में ईवीएम की कंट्रोल यूनिट के मतों की गणना कराई जाएगी। इसके बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की 5-5 वीवीपैट मशीनों का औचक चयन करके उनकी पर्चियों की गिनती की जाएगी। मतगणना केंद्रों पर एक काउंटिग सुपरवाइजर, एक काउंटिग असिस्टेंट तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किया जाएगा। मतगणना के लिए जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है उन्हें 23 मई को प्रात: 6 बजे मतगणना केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।

वीवीपैट की पर्चियों की गणना का कार्य टेबल नंबर एक पर बने केबिन में किया जाएगा। मतगणना के दौरान पारदर्शिता बनाए रखने के लिए कर्मचारियों की हर गतिविधि की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। मतगणना के दौरान प्रत्येक काउंटिग टेबल पर प्रत्याशियों के एक-एक काउंटिग एजेंट को बैठने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए सभी प्रत्याशी फार्म-18 में अपने काउंटिग एजेंट्स की नियुक्ति कर सकते हैं।

----- सामान ले जाने पर रहेगी पूर्ण पाबंदी:

मतगणना हॉल में पैन, पेंसिल, मोबाइल फोन, चॉबी-छल्ला, चाकू या बीड़ी-माचिस, कोई भी इलेक्ट्रोनिक उपकरण व अन्य वस्तुएं लेकर जाने पर प्रतिबंध रहेगा। मतगणना केंद्र में प्रवेश से पहले ये वस्तुएं बाहर ही रखवा ली जाएंगी। कर्मचारियों को सभी आवश्यक वस्तुएं मतगणना केंद्र के भीतर ही दी जाएंगी।

--------

आम आदमी यहां तत्काल जान सकेंगे नतीजे:

चुनाव के नतीजे तेजी से सार्वजनिक करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने एक वोटर हेल्पलाइन नामक नया एप बनाया है। इसके जरिए चुनाव के परिणाम टीवी से भी पहले प्राप्त हो सकेंगे। मतगणना का विवरण प्रशासन द्वारा सुविधा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा जो वो वोटर हेल्पलाइन एप पर प्रदर्शित होगा। जिन व्यक्तियों ने अपने मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप इंस्टॉल किया हुआ है वे तुरंत मतगणना का विवरण इस एप के माध्यम से देख सकेंगे। किसी भी एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप इंस्टॉल किया जा सकता हैं। इस एप में ही रिजल्ट्स के कॉलम को टच करने से पूरे देश के लोकसभा आम चुनाव की सांख्यिकीय रिपोर्ट प्रदर्शित हो जाएगी।

--------- अभी तीन स्तरीय पहरे में हैं ईवीएम:

महिला महाविद्यालय व जैन स्कूल में बनाए गए स्ट्रांग रूम पर फिलहाल तीन स्तरीय पहरा है। स्ट्रांग रूम के बाहर पहला घेरा बीएसएफ का, दूसरा घेरा आ‌र्म्ड पुलिस फोर्स का तथा तीसरा घेरा जिला पुलिस का लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.