Move to Jagran APP

छह माह से बंद है राजकीय कन्या स्कूल के नए भवन का निर्माण कार्य

जागरण संवाददाता रेवाड़ी शहर के सरकुलर रोड स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल के चार मंजिला भवन का निर्माण कार्य पिछले छह माह से अधर में लटका हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Sep 2021 04:58 PM (IST)Updated: Sat, 25 Sep 2021 04:58 PM (IST)
छह माह से बंद है राजकीय कन्या स्कूल के नए भवन का निर्माण कार्य
छह माह से बंद है राजकीय कन्या स्कूल के नए भवन का निर्माण कार्य

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: शहर के सरकुलर रोड स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल के चार मंजिला भवन का निर्माण कार्य पिछले छह माह से अधर में लटका हुआ है। गत मार्च में ठेकेदार की तरफ से काम को बंद कर दिया गया था। उसके बाद से ही शिक्षा विभाग व ठेकेदार के बीच केवल पत्राचार चल रहा है, लेकिन आज तक कार्य दोबारा से शुरू नहीं हो सका है। 16 जुलाई से स्कूलों में कक्षाएं लगना शुरू हो चुकी हैं। वहीं, बरसात के मौसम में स्कूल के जर्जर भवन में ही बेटियों की कक्षाएं लगाने को मजबूर होना पड़ रहा है। ऐसे में कभी भी हादसा हो सकता है। स्कूल में शहर के साथ-साथ आसपास के गांवों से छात्राएं पढ़ने के लिए आती हैं। वर्तमान में राजकीय कन्या स्कूल में करीब 1500 छात्राएं अध्ययनरत हैं।

loksabha election banner

दिसंबर 2020 में शुरू हुआ था निर्माण कार्य: करीब तीन करोड़ की लागत से बनने वाले राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल के चार मंजिला भवन का निर्माण कार्य पांच दिसंबर 2020 को शुरू हुआ था। इस चार मंजिला भवन में 36 कमरे बनाए जाने हैं तथा ठेका लेने वाली कंपनी द्वारा करीब 18 माह में भवन के निर्माण कार्य को पूरा करना था। जिला मुख्यालय पर सर्वाधिक छात्रा संख्या वाला स्कूल का यह जर्जर भवन छात्राओं के लिए खतरा बनता जा रहा था। वर्ष 2015 में उस समय के शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने विद्यालय का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को बहुमंजिला भवन का नक्शा व एस्टीमेट तैयार कराकर चंडीगढ़ भिजवाने के निर्देश दिए थे। अधिकारियों ने एस्टीमेट व नक्शा आगामी कार्यवाही के लिए चंडीगढ़ भिजवा दिया था, लेकिन उसके बाद से भवन के निर्माण की प्रक्रिया सुस्त पड़ गई थी। करीब पांच साल बाद वर्ष 2020 में भवन के निर्माण के लिए लगभग तीन करोड़ रुपये की ग्रांट मंजूर होने के साथ ही कार्य भी शुरू हो गया था। ठेका लेने वाली कंपनी द्वारा बेस तैयार करते हुए पिलर भी खड़े कर दिए गए थे, लेकिन मार्च के बाद से आज तक कार्य आगे नहीं बढ़ सका है। हमने संबंधित ठेकेदार को विद्यालय के भवन का निर्माण कार्य दोबारा से शुरू करने के लिए चार बार रिमाइंडर भेज दिया है। दो दिन पूर्व ही इस मामले में विभाग के कार्यकारी अभियंता से चर्चा हुई थी। अगर ठेकेदार की तरफ से जल्द काम नहीं शुरू किया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- संजय कुमार, कनिष्ठ अभियंता समग्र शिक्षा अभियान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.