संवाद सहयोगी, कोसली : मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी सुमित चौधरी ने कहा कि सरपंच गांवों में आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में सरल केंद्रों पर मिलने वाली सेवाओं की जानकारी दें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सरल केंद्रों का फायदा उठा सकें। चौधरी कोसली लघु सचिवालय स्थित सभागार में नाहड़ खंड के सरपंचों की बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सुशासन अधिकतम के सिद्धांत पर चलते हुए नागरिकों को सरल केंद्र, अंत्योदय केंद्र, अंत्योदय सरल केंद्र और अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से बेहतर तरीके से सरकारी योजनाओं का एक ही छत के नीचे लाभ प्रदान कर रही है। सीएमजीजीए सुमित चौधरी ने प्रोजेक्टर के माध्यम से पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को इन केंद्रों के माध्यम से प्रदान की जाने वाली 36 विभागों की 485 सेवाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रणाली के जरिए सभी सरकारी योजनाओं और सेवाओं के लिए जिला मुख्यालय पर जहां सरल केंद्र और अंत्योदय सरल केंद्र स्थापित किए गए हैं, वहीं उपमंडल व तहसील स्तर पर अंत्योदय सरल केंद्र तथा ग्राम और वार्ड स्तर पर अटल सेवा केंद्र बनाए गए हैं,जिनके माध्यम से ड्राइविग लाइसेंस, जाति प्रमाण पत्र, नया बिजली कनैक्शन, मेधावी छात्रवृति योजना, मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है। एसडीएम अमरदीप जैन ने सीएमजीजीए का सरपंचों से परिचय कराते हुए नाहड़ खंड की पंचायतों से संबंधित जानकारी दी।

एसडीएम ने कहा कि प्रशासन द्वारा कोसली में सरकार की योजनाओं का लाभ आमजन को सुगम तरीके से पहुंचाने की सार्थक पहल की गई है। लघु सचिवालय परिसर में अंत्योदय सरल केंद्र में टोकन सिस्टम होने से कतार में खड़े होने वाली परेशानी का झंझट खतम हो गया है। अब किसानों, महिलाओं, विद्यार्थियों, बेरोजगार युवाओं, श्रमिकों आदि को भी सरकार की योजनाओं का केंद्र के माध्यम से सीधा लाभ मिल रहा है। इस अवसर पर खंड नाहड़ सरपंच एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं नेहरूगढ़ के सरपंच राकेश कुमार, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी अजित सिंह चहल, एसईपीओ श्रीभगवान, भावेश भारद्वाज, जितेंद्र कुमार, विकास आदि मौजूद थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप