संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा: हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड धारूहेड़ा के तत्वावधान में सेक्टर छह स्थित प्राथमिक विद्यालय में पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में बच्चों को दीवाली के त्योहार पर पटाखे नहीं चलाने और पालीथिन का उपयोग नहीं करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। बाद में बच्चों की ओर से जागरूकता रैली भी निकाली गई। सहायक पर्यावरण अभियंता हरीश कुमार ने रैली को रवाना किया। उन्होंने बच्चों को पटाखे नहीं चलाने तथा पालीथिन का उपयोग नहीं करने के लिए प्रोत्साहित किया। मुख्याध्यापिका अनीता कुमारी ने बच्चों को दीवाली की शुभकामनाएं देते हुए बच्चों को पर्यावरण बचाने के लिए पौधारोपण करने की अपील की। इस मौके पर संजीव कुमार, ईष्वर सिंह, कुमारी आशा, पंकज कुमारी, प्रवीन कुमार, जितेंद्र कुमार आदि मौजूद थे। मिलन कार्यक्रम में बच्चों शैक्षणिक विकास पर की चर्चा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: राजकीय कन्या उच्च विद्यालय गुड़ियानी में अध्यापक-अभिभावक मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता मुख्याध्यापक जितेंद्र कुमार और मौलिक मुख्याध्यापक सुभाष चंद्र ने की। मंच संचालन अध्यापिका कुसुमलता ने किया। इससे पूर्व अभिभावकों ने संबंधित कक्षा प्रभारियों से अपने बच्चों के प्रगति रिपोर्ट के बारे में जानकारी प्राप्त की।

मुख्य अध्यापक जितेंद्र यादव ने बताया कि बच्चों के सर्वांगीण एवं समग्र विकास के लिए विद्यालय एवं अभिभावक दोनों पक्षों को जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमारे विद्यालय का प्रत्येक अध्यापक बहुत ही मेहनत कर रहा है, लेकिन फिर भी यदि कोई अभिभावक विद्यार्थी की बेहतरी के लिए कोई सुझाव देते हैं तो विद्यालय खुले मन से उस पर विचार करेगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय उपलब्धि परीक्षा में सभी के सहयोग से गुड़ियानी गांव को खंड के अंदर प्रथम पायदान पर पहुंचाना है। इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी रामअवतार पर्यवेक्षक के रूप में मौजूद रहे।

Edited By: Jagran