Move to Jagran APP

पूरा होने लगा गरीब को छत मिलने का सपना

गरीबों को छत मिलने का सपना अब साकार होने लगा है। एक तरफ जहां आवास बोर्ड हरियाणा की तरफ से रेवाड़ी व धारूहेड़ा में फ्लैट के लिए आवेदन मांगे गए वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लोगों के आवेदन स्वीकार किए गए उनको ग्रांट देने का सिलसिला शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही दीनदयाल आवास योजना के तहत पिछले साल जो लाइसेंस दिए गए थे उन कॉलोनियों में अब लोगों ने अपने मकान भी बनाने शुरू कर दिए हैं। सरकार की बड़ी उपलब्धि यह कही जा सकती है कि सत्ता में आने के बाद भूखंड़ों की कीमतों में कमी आई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Dec 2018 06:21 PM (IST)Updated: Tue, 25 Dec 2018 06:21 PM (IST)
पूरा होने लगा गरीब को छत मिलने का सपना
पूरा होने लगा गरीब को छत मिलने का सपना

अमित सैनी, रेवाड़ी

loksabha election banner

गरीबों को छत मिलने का सपना अब साकार होने लगा है। एक तरफ जहां आवास बोर्ड हरियाणा की तरफ से रेवाड़ी व धारूहेड़ा में फ्लैट के लिए आवेदन मांगे गए, वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लोगों के आवेदन स्वीकार किए गए उनको ग्रांट देने का सिलसिला शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही दीनदयाल आवास योजना के तहत पिछले साल जो लाइसेंस दिए गए थे उन कॉलोनियों में अब लोगों ने अपने मकान भी बनाने शुरू कर दिए हैं। सरकार की बड़ी उपलब्धि यह कही जा सकती है कि सत्ता में आने के बाद भूखंडों की कीमतों में कमी आई है। गरीबों के लिए निकाले घर के फार्म

हरियाणा आवास बोर्ड की ओर से इसी साल जून माह में गरीबों को छत मुहैया कराने के लिहाज से हाउ¨सग बोर्ड के फ्लैट के लिए आवेदन मांगे गए थे। रेवाड़ी व धारूहेड़ा दोनों के लिए अलग-अलग संख्या में फ्लैट विभाग की ओर से बनाए जाने हैं। धारूहेड़ा में 127 तथा रेवाड़ी में 150 फ्लैट के लिए आवेदन मांगे गए थे। सैंकड़ों की तादाद में जरूरतमंदों ने इन फ्लैट के लिए आवेदन किए हैं जिसका ड्रा शीघ्र ही निकलने वाला भी है। रेवाड़ी व धारूहेड़ा दोनों स्थानों पर महज 5 लाख रुपये में ये फ्लैट बीपीएल कार्ड धारकों को दिए जाने हैं।

---------

प्रधानमंत्री आवास योजना की जारी होने लगी किश्त

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत पिछले साल जो फार्म लोगों से लिए गए थे उनकी छटनी हो चुकी है तथा किश्त देने का सिलसिला भी शुरू कर दिया गया है। इस योजना के तहत 140 लोगों का चयन कर लिया गया है जिनको विभाग की ओर से ग्रांट दी जानी है। योजना के तहत न सिर्फ मकान बनाने के लिए ढाई लाख रुपये दिए जाने हैं बल्कि मकान की मरम्मत के लिए भी डेढ़ लाख रुपये दिए जाएंगे। मकान बनाने के लिए फाइल व नक्शा बनाकर नगर परिषद से अप्रूव कराना जरूरी है। इसी माह 3 लाभपात्रों को 1-1 लाख रुपये की पहली किश्त जारी कर दी गई है। वहीं पांच और फाइलों को माल के अंत तक किश्त जारी कर दी जाएगी।

---------------------

आशियाना स्कीम के तहत दिए जाएंगे 408 फ्लैट

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की तरफ से गरीबों को 408 मकानों का तोहफा दिया जाएगा। ये मकान आशियाना स्कीम के तहत बनाए जा रहे हैं। रेवाड़ी में शहर से सटे डालियावास गांव के पास इन फ्लैटों का निर्माण किया जा रहा है। इन छोटे फ्लैटों का साइज 30.6 वर्ग मीटर है। फ्लैट केवल गरीब लोगों के लिए है। हरियाणा के बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को पहली प्राथमिकता मिलेगी, जबकि दूसरी प्राथमिकता आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) लोगों को मिलेगी। ईडब्ल्यूएस की शर्त तीन लाख रुपये सालाना आमदनी की है। इससे अधिक आमदनी वाले आवेदन नहीं कर पाएंगे। फ्लैट के निर्माण का टेंडर पहले जिस एजेंसी को दिया गया था उसने काम बीच में ही छोड़ दिया जिसके चलते इस प्रोजेक्ट में खासी देरी हुई है। अब नई एजेंसी को टेंडर देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उम्मीद है अगले साल फ्लैट लोगों को मिल जाएंगे।

----------------------

कम हुए जमीनों के दाम

प्रदेश सरकार में बदलाव के साथ ही जिला में जमीनों के भाव में भी तेजी से गिरावट आई है। चार साल पहले तक दौरान अंधाधुंध तरीके से होने वाली जमीनों की डील बंद हुई है। तहसील कार्यालय में आई पारदर्शिता ने भी भू माफियाओं के कब्जे को तोड़ा है। फ्लैट के रेटों में भी बीते दो सालों के दौरान 30 से 40 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। यहां तक की निजी बिल्डर तो अपने यहां फ्लैट लेने पर नई-नई स्कीम भी दे रहे हैं। इसके अतिरिक्त बीएमजी एलिगेंट सिटी, साउथ सिटी, अमनगनी आदि सोसायटियों में भी अर्थिक रूप से कमजोर लोगों को फ्लैट दिए गए। इसके साथ ही ये बिल्डर तेजी से और भी फ्लैट बना रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आशियाना मिल सके।

---------

दीनदयाल आवास योजना में बनने लगे मकान

दीनदयाल जन आवास योजना के तहत सस्ती दरों पर प्लॉट व मकान मिलने का रास्ता साफ होने लगा है। इस योजना के तहत जिन भी कॉलोनाइजर को लाइसेंस पिछले साल दिए गए थे उनके यहां इस साल प्लॉट लेकर लोगों ने अपने आशियाने बनाने भी शुरू कर दिए हैं।

----------------

प्रमुख आवासीय योजनाओं की स्थिति:

-दीनदयाल जन आवास योजना के तहत सस्ती दरों पर प्लाट व मकान मिलने का रास्ता साफ होने लगा है।

-प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 140 लोगों को लाभ मिलने का रास्ता हुआ साफ।

-हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने गरीबों के लिए 408 फ्लैट आशियाना स्कीम के तहत निकाले हैं।

-----------

हर जरूरतमंद के सिर पर छत हो यही प्रयास हमारी सरकार कर रही है तथा इस दिशा में तेजी से काम भी हो रहा है। हाउ¨सग बोर्ड में जो आवेदन लिए गए थे उनका ड्रा शीघ्र ही निकाला जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पैसे देने का काम शुरू कर दिया गया है। हमारी सरकार आने के बाद वैसे भी संपत्ति आम लोगों की पहुंच में आ चुकी है। प्लाट सस्ते हुए हैं। कुछ दिन बाद हम ऐसी व्यवस्था करने जा रहे है जिससे गरीबों को बिना छत नहीं रहना पड़ेगा।

-रणधीर ¨सह कापड़ीवास, विधायक रेवाड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.