Move to Jagran APP

पेंशन न मिलने से दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर

अपना ही सम्मान भत्ता पाने के लिए पेंशन भोगियों को दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही है। बहुत से पेंशनर्स को दो माह से पेंशन नहीं मिल रही है। इस कारण उन्हें आर्थिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 10:57 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 10:57 PM (IST)
पेंशन न मिलने से दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर
पेंशन न मिलने से दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : अपना ही सम्मान भत्ता पाने के लिए पेंशन भोगियों को दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही है। बहुत से पेंशनर्स को दो माह से पेंशन नहीं मिल रही है। इस कारण उन्हें आर्थिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन लोगों को ज्यादा परेशानी हो रही है, जिनको बैंक से पेंशन मिल रही है। बहुत से बैंक मर्ज हुए हैं। ऐसे में मर्ज हुए बैंकों के आइएफएससी कोड बदलने के कारण पेंशन नहीं मिल रही है। इस कारण पेंशनर्स विभिन्न बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं।

loksabha election banner

शहर के रामगली निवासी सुखदेव चरण भार्गव, उर्मिला भार्गव के साथ अन्य पेंशनर्स का कहना है कि उन्हें दो माह से पेंशन नहीं मिल रही है। इसके लिए कई बार बैंक के चक्कर काट चुके हैं। इससे संबंधित परिवार पहचान पत्र और अन्य मांगें गए कागजात भी जमा करा चुके हैं। इसके बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही है। कुछ बैंक पंजाब नेशनल बैंक में तो कुछ स्टेट बैंक आफ इंडिया में मर्ज हुए हैं। मर्ज हुए नए बैंक में आइएफएससी कोड बदलने से पेंशन अटकी हुई है। मुझे दिव्यांग भत्ता मिलता है। पिछले दो माह से बैंक के चक्कर काट रहा हूं। बैंक की ओर से अपने विभाग में जाने को कहते हैं तो विभाग के कर्मचारी बैंक में पता करने को कहकर लौटा रहे हैं। ऐसे में पेंशन कब मिलेगी, क्यों नहीं दी जा रही है इसके बारे में कोई सही ढंग से जानकारी नहीं दे रहा है। कार्यालयों के चक्कर काटकर थक गए है।

- संजय तिवारी, महावीर नगर वृद्धावस्था पेंशन ले रहा हूं। पिछले दो माह से पेंशन के लिए भटक रहा हूं। इस बारे में बैंक के अधिकारी समाज कल्याण विभाग में पता करने को कहते हैं तो समाज कल्याण विभाग के अधिकारी बैंक में भेजते हैं। दर असल बैंक मर्ज होने के कारण लगातार परेशान होना पड़ रहा है।

रोशनलाल सैनी, विजय नगर बैंक की ओर से किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं बरती गई है। समाज कल्याण विभाग को दुरुस्त कराना है। इस संबंध में विभाग को लिखित में अवगत कराया गया है। तकनीकी रूप से हमने खामियां दुरुस्त करा दी है।

भूपेंद्र यादव, प्रबंधक, लीड बैंक अगले एक सप्ताह के अंदर लाभार्थियों को उनके बैंक खाते में राशि आनी आरंभ हो जाएगी। उच्च स्तर पर आइएफएससी कोड से संबंधित तकनीकी समस्या का समाधान करा दिया गया है। लाभार्थियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। लंबित दोनों माह की पेंशन जल्द उनके खातों में आ जाएगी।

- रेणु बाला, जिला समाज कल्याण अधिकारी

जिला में सामाजिक सुरक्षा योजना के लाभार्थियों की जानकारी:

पेंशन का नाम पिछड़ा वर्ग सामान्य वर्ग अनुसूचित जाति कुल लाभार्थी

वृद्धावस्था सम्मान भत्ता 30745 28642 7281 66668

दिव्यांग पेंशन 1750 2647 579 4976

विधवा पेंशन 7703 13102 3561 24366

निराश्रित बच्चों को आर्थिक सहायता 3079 1851 1513 6443

लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता 590 612 182 1384

गैर स्कूल जाने वाले दिव्यांग बच्चों को

वित्तीय सहायता 180 87 66 333

किन्नर भत्ता -- 01 -- 01

--------------------------------------------------------------------------------------

कुल 44,047 46,942 13,182 1,04,171

---------------------------------------------------------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.