Move to Jagran APP

74 हजार बच्चों ने पी पोलिया की खुराक

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : पल्स पोलिया अभियान के तहत रविवार को जिलेभर में विभिन्न स्वास्थ्य कें

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Jan 2018 06:46 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2018 06:46 PM (IST)
74 हजार बच्चों ने पी पोलिया की खुराक
74 हजार बच्चों ने पी पोलिया की खुराक

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : पल्स पोलिया अभियान के तहत रविवार को जिलेभर में विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों एवं सार्वजनिक स्थानों पर पांच साल तक के बच्चों को पोलिया से बचाव की खुराक पिलाई। विधायक रणधीर ¨सह कापड़ीवास ने धारूहेड़ा पीएचसी में तथा सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार ने नागरिक अस्पताल में बच्चे को पोलिया ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। अभियान के दौरान जिलेभर में 74 हजार 784 बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई गई।

loksabha election banner

धारूहेड़ा पीएचसी में पोलिया ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारंभ करते हुए विधायक रणधीर ¨सह कापड़ीवास ने कहा कि हमें ऐसे अभियान के साथ जुड़कर इस तरह की बीमारियों से बचाव करना होगा। उन्होंने कहा कि इस तीन दिवसीय अभियान के तहत हर व्यक्ति का दायित्व बनता है कि अपने पांच साल तक के बच्चों को पोलिया की ड्राप पिलाएं। डॉ. अविनाश यादव ने बताया कि पांच साल तक के सभी बच्चों को बूथ पर दो बूंद पोलियो की खुराक पिलाई गई है। कस्बे में अलग अलग टीमें अलग-अलग स्थानों पर पांच साल तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाएगी। पहले दिन जो बच्चे पोलियो की खुराक पीने से वंचित रह जाएंगे उन्हें 29 व 30 जनवरी को घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार ने रोटरी क्लब के सहयोग से नागरिक अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में पोलिया रोधी ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने राजीव नगर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी उन्होंने पोलिया की ड्राप पिलाई। उन्होंने कहा कि पहले दिन बूथ लेवल पर दवा पिलाई गई जबकि आगामी दो दिनों तक घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला में एक लाख चार हजार 246 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य लिया गया है। वहीं रोटरी क्लब रेवाड़ी के पदाधिकारियों ने भी राजीव नगर व मीरपुर केंद्र पर बच्चों को पोलिया रोधी दवा पिलाई। क्लब के जनसंपर्क अधिकारी यादके सुगंध ने बताया कि प्रशासन के साथ मिलकर यह अभियान चलाया गया है। इस अवसर पर क्लब निदेशक नवीन अरोड़ा भी मौजूद थे।

खोल में भी पिलाई गई दवा

खोल क्षेत्र में पल्स पोलिया अभियान के तहत पांच साल तक के बच्चों को सरपंच रामपाल चौहान ने दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। नोडल अधिकारी डॉ. विजयपाल ने बताया कि राष्ट्रीय टीकाकरण योजना के अंतर्गत खंड खोल में कुल 16665 बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया था। क्षेत्र के सभी गांवों मे बस स्टैंड, आंगनबाड़ी केन्द्र, मुख्य बाजारों, धर्मशालाओं व रेलवे स्टेशन सहित जगह-जगह स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चों को दवाई पिलाई गई। डॉ. सुरेंद्र कुमार, डॉ. अजीत कुमार, डॉ. अभिषेक रोहिल्ला, सतीश कुमार, एचआई हंसराज, अनिल कुमार, सचिन कुमार, घीसाराम, राहुल कुमार, दिनेश कुमार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.