जागरण संवाददाता, रेवाड़ी:

स्वतंत्रता संग्राम के महानायक राव तुलाराम की शहादत को याद करते हुए आज 21 सितंबर बुधवार को प्रदेश भर के शिक्षण संस्थानों के सैकड़ों प्रतिभाएं अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। आरबीएस कालेज आफ एजुकेशन और अहीर पीजी कालेज के संयुक्त आयोजन में अहीर पीजी कालेज में सुबह 10 बजे से आरंभ होने वाले कार्यक्रम में जिल और प्रदेश के अन्य जिलों से विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेज के सैकड़ों प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के महानायक राव तुलाराम के जीवन, संग्राम और बलिदान से संबंधित भाषण, काव्य पाठ और लोकगीत प्रस्तुत किए जाएंगे। अमर सेनानी राव तुलाराम मेमोरियल के तत्वावधान में हर वर्ष राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इस बार भी प्रतियोगिता में विभिन्न कालेजों, शिक्षण संस्थानों के नियमित विद्यार्थी हिस्सा लेंगे।

संयोजक मंडल की सौंपी जिम्मेदारियां:

प्रतियोगिताओं के सफल आयोजन कि लिए संयोजक मंडल का गठन किया गया है। वरिष्ठ एसोसिएट प्रोफेसर डा. पीसी शर्मा व कुलदीप यादव की देखरेख में प्रतिभागियों के पंजीकरण से लेकर कार्यक्रम के आयोजन का जिम्मा सौंपा गया है।

महानायक राव तुलाराम के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना :

डा. पीसी शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिताओं के आयोजन कराने का उद्देश्य 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के महानायक राव तुलाराम के जीवन, संग्राम और बलिदान की गाथा लोगों विशेषकर युवाओं को जानकारी देना है। प्रतियोगिताओं के माध्यम से न केवल विद्यार्थी राव तुलाराम के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर सकेंगे बल्कि उनके बलिदान से प्रेरणा लेकर देशभक्ति का जज्बा पैदा कर सकेंगे।

महान नेताओं में से एक थे राव तुलाराम:

राव तुलाराम औपनिवेशिक ब्रिटिश सेना के खिलाफ 1857 के भारतीय विद्रोह के दौरान महान नेताओं में से एक थे। उनकी कहानी ब्रिटिश सेना के मजबूत और बेहतर सुसज्जित साम्राज्यवादी ताकतों के खिलाफ विद्रोह और गुरिल्ला युद्ध में से एक है।

-----------------

प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए जिला और प्रदेश भर के शिक्षण संस्थानों को निमंत्रण भेजा गया है। सुबह 8 बजे से ही पंजीकरण आरंभ हो जाएगा तथा 10 बजे से प्रतियोगिताएं आरंभ होंगी। कार्यक्रम में दोनों कालेज प्रबंधन समिति के पदाधिकारी और प्रशासनिक अधिकारियों को निमंत्रण दिया गया है।

- डा. ओएस यादव, ¨प्रसिपल

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट