कुरुक्षेत्र, [अनुज शर्मा]। धर्मक्षेत्र-कुरुक्षेत्र में 24 व 25 मई को आयोजित होने वाले योग ओलिंपियाड में आने वाले प्रतिभागी ब्रेकफास्ट में दलिया, लंच में दाल-चावल, मिक्स वेज और डिनर में जलेबी का स्वाद चखेंगे। योग ओलिंपियाड को लेकर जिला शिक्षा विभाग ने अलग से फूड मैनेजमेंट कमेटी का गठन किया है। जिससे योग प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के दौरान बेहतर और हल्का भोजन मिल सकें। जिससे प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो।

अतिरिक्त शिक्षा अधिकारी (खेल) श्रीपाल बंसल ने बताया कि योग ओलिंपियाड को देखते प्रतिभागियों को बेहतर और सात्विक भोजन दिया जाएगा। इसको लेकर फूड मैनेजमेंट कमेटी का गठन किया गया है। राजकीय विद्यालय अजराना कलां से लेक्चरर गिरधारी लाल को कमेटी का इंचार्ज बनाया गया है। जो ओलिंपियाड में आने वाले प्रत्येक प्रतिभागी के खाने का ध्यान रखेंगे।

कमेटी की ओर से खाने का मेन्यू और शेड्यूल तैयार किया चुका है। जिसमें मेन्यू अनुसार प्रतिभागियों को स्वादिष्ट भोजन दिया जाएगा। इसके अलावा अगर आने वाली टीमें खाने के शेड्यूल में कुछ बदलाव करवाना चाहेंगे तो उनके अनुसार मेन्यू में बदलाव कर दिया जाएगा।

योग ओलिंपियाड के लिए 3.07 लाख का बजट जारी

प्रतियोगिता में 23 टीमों में अंडर-14 व अंडर-16 के अंतर्गत 368 प्रतिभागी भाग लेंगे। जिसमें प्रत्येक टीम में आठ लड़के और आठ लड़कियां भाग लेंगे। योग ओलिंपियाड का सफल आयोजन के लिए एनसीईआरटी ने 3.07 लाख का बजट जारी किया है।

ये रहेगा मेन्यू

ब्रेकफास्ट : दलिया, केला, आलू-पुरी व चाय।

लंच : दाल, चावल, रोटी, मिक्स वेज व रायता।

डिनर : दाल, चावल, रोटी, मिक्स वेज व जलेबी।

योगा प्रतिभागियों को देखते हुए ही ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर का शेड्यूल तैयार किया गया है। इसके बावजूद प्रतिभागियों से पूछकर शेड्यूल में बदलाव किया जा सकेंगा। खाने को लेकर गठित फूड कमेटी को सख्त आदेश दिए गए है कि सभी प्रतिभागियों को बेहतर खाना मुहैया करवाया जाए।

अरुण आश्री, जिला शिक्षा अधिकारी, कुरुक्षेत्र।

Edited By: Anurag Shukla