Move to Jagran APP

भूकंपों का वर्ष होगा 2018, आर्मी के साथ आज प्रशासन की परीक्षा

अरविन्द झा, पानीपत : नए साल 2018 में भूकंप की संभावनाओं को देखते हुए आर्मी व पानीपत प्रशास

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Dec 2017 02:27 AM (IST)Updated: Thu, 21 Dec 2017 02:27 AM (IST)
भूकंपों का वर्ष होगा 2018, आर्मी के साथ आज प्रशासन की परीक्षा
भूकंपों का वर्ष होगा 2018, आर्मी के साथ आज प्रशासन की परीक्षा

अरविन्द झा, पानीपत : नए साल 2018 में भूकंप की संभावनाओं को देखते हुए आर्मी व पानीपत प्रशासन के संयुक्त प्रयासों से बृहस्पतिवार को मेगा मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा। प्रशासन इसके माध्यम से प्राकृतिक आपदाओं के प्रति स्थानीय तैयारियों की समीक्षा भी करेगा। शहर में पांच जगहों पर मॉक ड्रिल की व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक वर्ष 2018 जलजला (भूकंप) का वर्ष होगा। पृथ्वी की घूमने की गति (रोटेशन स्पीड) कम होने से भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं ज्यादा आने का अनुमान लगा रहे हैं। इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार अभी से सतर्क हो गई है। आर्मी को साथ लेकर मेगा मॉक ड्रिल का रिहर्सल करने का कार्यक्रम तैयार किया गया है। पानीपत सहित हरियाणा के 21 जिलों में प्रशासन की देखरेख में रिहर्सल होगा। कड़ाके की ठंड केबावजूद सुबह 10 बजे का समय निर्धारित किया गया है। हूटर बजने के साथ ही भूकंप आने की स्थिति में बिल्डिंग खाली कराया जाएगा। संसाधन इक्टठे कर प्रशासन राहत व बचाव कार्य में जुट जाएगा। लघु सचिवालय के अतिरिक्त सिविल अस्पताल, एनएफएल, मित्तल मेगा मॉल और लघु सचिवालय समालखा में मेगा मॉक ड्रील होगा। लघु सचिवालय के पास ही स्टेजिंग एरिया बनाया गया है। पहले यह सेक्टर 13-17 सेक्टर में बनाया गया था।

आर्मी के तीन अफसर

मेगा मॉक ड्रिल में राहत व बचाव के दौरान सैन्य अधिकारियों की भूमिका भी महत्वपूर्ण होती है। पानीपत में कैप्टन रॉकी के नेतृत्व में तीन सैन्य अधिकारी पानीपत प्रशासन के साथ सहयोग करेंगे। बचाव के दौरान किन मुख्य बिंदुओं पर गौर करने की जरूरत होती है वो अफसरों को बताएंगे।

दो सेटेलाइट फोन का इंतजाम

रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता पांच से अधिक होने पर संचार व्यवस्था ध्वस्त होने की आशंका रहती है। राहत व बचाव के दौरान सूचना का आदान प्रदान करने के लिए सेटेलाइट फोन की आवश्यकता पड़ती है। पानीपत प्रशासन ने दो सेटेलाइट फोन मंगाए हैं। ताकि सूचना संचार में कोई व्यवधान न आए।

डीसी ने लिया जायजा

बुधवार को डीसी डॉ. चंद्रशेखर खरे ने स्टेजिंग एरिया का जायजा लिया। अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मॉक ड्रिल के दौरान संयम से काम लें। लघु सचिवालय के कंट्रोल रूम से जैसे निर्देश मिलेंगे वैसे की कार्य करें। इस मौके पर एसपी राहुल शर्मा, एसडीएम विवेक चौधरी,डीएसपी मुख्यालय जगदीप दूहन, डीएसपी समालखा नरेश अहलावत, डीएसपी सिटी राजेश लोहान, डीएसपी संदीप मलिक और सिविल सर्जन संतलाल वर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.