Move to Jagran APP

Good News- यमुना पुल का निर्माण शुरू, नजदीक आएंगे हरियाणा और उत्तरप्रदेश

दो साल में तैयार हो जाएगा हरियाणा के बिलासपुर और उप्र के छपरौली को जोडऩे वाला पुल। हिसार की कंपनी को दिया गया है ठेका। 84.36 करोड़ की आएगी लागत। लंबाई है 942 मीटर।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 02:19 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 01:53 PM (IST)
Good News- यमुना पुल का निर्माण शुरू, नजदीक आएंगे हरियाणा और उत्तरप्रदेश
Good News- यमुना पुल का निर्माण शुरू, नजदीक आएंगे हरियाणा और उत्तरप्रदेश

पानीपत, जेएनएन। हरियाणा के पानीपत में बिलासपुर और उत्तरप्रदेश के छपरौली को जोडऩे वाले यमुना पुल का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। यह दो साल में पूरा होगा। हिसार की जेसीसी जनडू कंस्ट्रक्शन कंपनी इसे बना रही है। पुल के दोनों तरफ 750 मीटर लंबा और 33 फीट चौड़ा इसका अप्रोच रोड बनेगा। इसमें 55 मीटर की दूरी पर 18 पिलर होंगे। आट्टा के यमुना बांध से डिकाडला गुरुकुल तक 6.5 किमी में रोड की चौड़ाई 23 फीट होगी, जबकि अन्य जगहों पर 33 फीट होगी। कनेक्टिविटी के लिए उत्तरप्रदेश के 825 मीटर एरिया में भी हरियाणा लोकनिर्माण विभाग द्वारा लिंक रोड बनाया जाएगा।

loksabha election banner

इन गांवों को होगा फायदा
यमुना पुल के निर्माण से हरियाणा के बिलासपुर, आट्टा, हथवाला, खोजकीपुर, डिकाडला, पावटी, जौरासी, राक्सेड़ा तो उत्तरप्रदेश के छपरौली, कुड़ी, टांडा, तुंगना, बड़ौत, नांगल, लुमी, रमालसा आदि दर्जनों गांवों को फायदा मिलेगा। यातायात की सुगमता से यहां के  व्यापार में वृद्धि होगी। लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। क्षेत्र के विकास की गति तेज होगी।

किसानों में खुशी
बिलासपुर के सरपंच जयवीर सिंह सहित, किसान कर्मवीर, राम किशन, हथवाला के महावीर, खोजकीपुर के पत्ता सिंह ने कहा कि यमुना पुल के निर्माण से उनकी जमीन के भाव बढ़ जाएंगे। व्यावसायिक खेती में वृद्धि होगी। किसानों को गन्नौर अंतरराष्ट्रीय सब्जी मंडी में सब्जी ले जाने में आसानी होगी। फसल के उचित भाव भी मिलेंगे।

 जीटी और छपरौली रोड को जोड़ेगा पुल
यमुना पुल जीटी से हथवाला रोड, डिकाडला गुरुकुल, आट्टा गांव की फिरनी और श्मशान घाट रोड से होकर उप्र के बुढ़ी नांगल के साईं मंदिर के पास छपरौली रोड को जोड़ देगा। यहां से हरियाणा और उप्र का ट्रैफिक हरिद्वार, दिल्ली-मेरठ रोड पर जा सकेगा।

दिन-रात चल रहा काम: एसडीओ
लोकनिर्माण के एसडीओ सोमबीर दहिया, जेई नरेश शर्मा व कर्मवीर सिंह का कहना है कि पुल को जल्द से जल्द तैयार करने के लिए दिनरात काम चल रहा है। लोकनिर्माण विभाग के अधिकारी इसकी देखरेख कर रहे हैं।

इधर, हरिद्वार जाना भी होगा आसान
जीटी रोड को हरिद्वार जाने वाले स्टेट हाईवे से सनौली के पास जोडऩे वाली बापौली रोड का जल्द ही जीर्णोद्धार होने वाला है। करीब 19 किमी लंबी इस रोड की चौड़ाई भी 18 से 23 फीट होगी। इस पर करीब 16.5 करोड़ की लागत आएगी। गौरतलब है कि जीटी रोड से समालखा और बापौली होकर उप्र जाने का यह सबसे छोटा रास्ता है। सनौली के पास यमुना पुल पार करने के लिए वाहन चालक इसका उपयोग करते हैं। इससे लोगों को ईंधन और समय दोनों की बचत होती है। पानीपत के जाम से भी मुक्ति मिलती है। इस पर ट्रैफिक का दबाव अधिक रहता है। रोड की चौड़ाई कम और हालत खस्ताहाल होने से भारी वाहन चालकों को परेशानी होती है। रोड की चौड़ाई बढऩे और जीर्णोद्धार होने से वाहन चालकों को सुविधा होगी।

दर्जन से अधिक गांवों का भी है रास्ता
बापौली रोड पर थाना, पशु अस्पताल, सीएचसी, उपमंडल सचिवालय, बिहोली सहित बापौली, शिमला गुजरान, जलालपुर आदि दर्जन के करीब गांव हैं। समालखा में उपमंडल दफ्तर होने से स्थानीय लोगों का यहां से दिनरात आना जाना लगा रहता है। रोड की चौड़ाई कम होने से दोनों ओर से आने वाले वाहनों की क्रॉसिंग में दिक्कत होती है। हादसे की आशंका बनी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.