Move to Jagran APP

मुनीम की जबरदस्ती जिंदगी पर पड़ी भारी, खींच कर ले गई मौत

मुनीम ने ट्रक से जबरन पत्थर उतारने का दबाव डालते हुए श्रमिक को ट्रक पर चढ़ा दिया। हाईटेंशन तार की चपेट में आने से श्रमिक की मौत।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 01:40 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 10:18 AM (IST)
मुनीम की जबरदस्ती जिंदगी पर पड़ी भारी, खींच कर ले गई मौत
मुनीम की जबरदस्ती जिंदगी पर पड़ी भारी, खींच कर ले गई मौत

पानीपत, जेएनएन। सनौली रोड पीर के पास स्थित तिरुपति मारबल की दुकान के मुनीम ने सुबह श्रमिकों पर 11 हजार केवी हाईटेंशन बिजली की तार के नीचे ट्रक से पत्थर उतारने का दबाव डाला। इसी दौरान हाईटेंशन तार की चपेट में आने से एक श्रमिक की मौत हो गई, जबकि दो ने ट्रक से कूदकर जान बचाई। आरोपित मुनीम और ट्राला चालक मदद करने के बजाय मौके से भाग गए। पुलिस व एंबुलेंस दो घंटे बाद मौके पर पहुंची। इससे गुस्साए लोगों ने करीब डेढ़ घंटे तक सनौली रोड पर जाम लगाकर आरोपितों की गिरफ्तारी और पीडि़त परिवार के लिए मुआवजे की मांग की।

loksabha election banner

घटना सुबह करीब 11 बजे की है। विद्यानंद कॉलोनी के संदीप ने बताया कि तिरुपति मारबल की दुकान पर राजस्थान के किशनगढ़ से ट्रक नंबर आरजे- 37जीए 6861 आया था। ट्रक में पत्थर भरा था। वह और अन्य सात श्रमिक सुबह सात बजे से दुकान के पीछे हिस्से में ट्रक से पत्थर उतार रहे थे। करीब 11 बजे दुकान के मालिक मुकेश के चचेरे भाई व मुनीम रमेश ने उन्हें कहा कि वे ट्रक को दुकान के आगे हिस्से में ले जाकर पत्थर उतारें, जहां पर ऊपर से हाईटेंशन तार गुजर रहे थे।

इसलिए उतारने से किया था मना
उन्होंने तार ट्रक से दो फीट ऊपर से होने की बात कहकर पत्थर उतारने से मना कर दिया। तब लाइट भी नहीं थी। मुनीम ने उन्हें जबरन पत्थर उतारने के लिए भेजा और ड्राइवर ने हाईटेंशन तार के नीचे ट्रक खड़ा कर दिया। वह, विद्यानंद कॉलोनी का कृष्ण (20) और कॉलोनी का राहुल ट्रक के ऊपर चढ़कर पत्थर उतारने लगे। नीचे खड़े अच्छे लाल, पाला, भारत व आनंद पत्थर पकड़ रहे थे।

दो ने कूदकर बचाई जान, कृष्ण झुलस गया
तभी तार में स्पार्किंग हुई और ट्रक की बॉडी में करंट उतर गया। उसे व राहुल को करंट का झटका लगा। वे दोनों ट्रक के नीचे कूद गए, लेकिन कृष्ण का हाथ बॉडी को छू गया। कृष्ण की झुलसकर मौके पर ही मौत हो गई। उसने व अन्य श्रमिकों ने शोर मचाया और मदद की गुहार लगाई। मुनीम रमेश व ट्रक चालक व परिचालक ने मदद नहीं की। वे मौके से भाग गए।

 पुलिस ने भी मदद नहीं की
100 नंबर पर कॉल की। कोई सुनवाई नहीं हुई तो परिजनों व अन्य मजदूरों ने सनौली रोड पर जाम लगा दिया। दो घंटे बाद थाना चांदनी बाग प्रभारी संदीप कुमार, बाबरपुर ट्रैफिक थाना प्रभारी महेंद्र ङ्क्षसह और बलजीत नगर चौकी प्रभारी कर्मबीर सिंह पहुंचे और पीडि़त परिवार को आश्वासन दिया कि आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। तभी परिजन रोड से हटे और जाम खुला। सामान्य अस्पताल में पोस्टमार्टम करके शव परिजनों को सौंप दिया। थाना चांदनी बाग प्रभारी संदीप कुमार ने बताया कि मतृक के पिता मांगेराम की शिकायत पर आरोपित मुनीम रमेश व ट्रक चालक के खिलाफ धारा 304ए के तहत मामला दर्ज करके उनकी तलाश शुरू कर दी है।

 मुनीम जबरदस्ती न करता तो बेटे की जान नहीं जाती
श्रमिक उत्तर प्रदेश के जिला मुजफ्फनगर के बुढ़ाना निवासी मांगेराम ने बताया कि वह 20 साल से विद्यानंद कॉलोनी में परिवार सहित रहता है। बड़े बेटे कृष्ण 11वीं कक्षा पास कर 12वीं कक्षा में हो गया था। कृष्ण तीन महीने से तिरुपति मारबल की दुकान पर काम करता था। मुनीम रमेश ने जबरन उसके बेटे को हाईटेंशन तार के नीचे खड़े ट्रक से पत्थर उतारने के लिए कहा। तार के करंट से बेटे के दोनों हाथ व सिर जल गया और शव ट्रक में पत्थरों के बीच पड़ा था। उसके बेटे की मौत का जिम्मेदार मुनीम व ट्रक चालक है। कृष्ण के परिवार में छोटा भाई दीपक, सोनू और बड़ी शादीशुदा बहन कविता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.