जागरण संवाददाता, समालखा : महिलाओं के उत्थान के लिए हरियाणा ज्ञान-विज्ञान और शहीद विरेंद्र स्मारक समिति के प्रयास और पंचायत के सहयोग से खंड के गांव बसाड़ा में महिला लाइब्रेरी स्थापित की जाएगी। पूर्व सरपंच ने इसके लिए पंचायत घर में कमरा और अलमारी देने की सहमति दी है। किताब की व्यवस्था समिति द्वारा की जाएगी। ग्रामीण महिलाओं निशुल्क इसकी सुविधा मिलेगी।

जिला सचिव मदन पाल छौक्कर ने बताया कि इस बाबत गांव की पुरानी चौपाल में मीटिग की गई, जिसमें 70 बच्चों, युवाओं समेत महिलाओं ने शिरकत की। सह सचिव शीतल ने हिदी शिक्षण के स्वरूप से रूबरू कराया। कोरोना काल में बच्चों को घर-घर किताब पहुंचाने, उसे पढ़ाने व सीखाने वालों की तारीफ की।

सदस्य सुमन ने काम की निरंतरता पर विचार रखे। एसएचजी से जुड़कर महिलाओं को बचत के प्रति प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि विकास के लिए सामूहिक निर्णय लेने की क्षमता महिलाओं के लिए जरूरी है। पूर्व सरपंच गौरव कुमार ने पंचायत घर में महिला लाइब्रेरी खोलने की सहमति दी। इस अवसर पर सन्नी, पुष्पा, वीना ने भी विचार सांझा किए। पुस्तकालय कमेटी का भी गठन किया गया। इस मौके पर सागर, रोहित, टिकू, अंकुश, जोगिदर, मुकेश, आशीष, पुष्पा, वीना, पिकी, सीमा, सिमरन, राधा मौजूद रहीं।

Edited By: Jagran