Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुलवाया खाता, बैंक कर्मियों ने यूं गायब किए रुपये

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाना इस महिला को भारी पड़ गया। बैंक कर्मियों ने उसकी पूंजी को कुछ इस तरह से गायब कर दी कि उसको खबर तक न लगी। पूछने पर दे रहे कुछ ऐसा जवाब।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 02:23 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 02:17 PM (IST)
प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुलवाया खाता, बैंक कर्मियों ने यूं गायब किए रुपये
प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुलवाया खाता, बैंक कर्मियों ने यूं गायब किए रुपये

पानीपत, जेएनएन। चुलकाना गांव की रहने वाली चमेली देवी का इलाहाबाद बैंक में खाता है। उसके खाते से किसी ने एटीएम के जरिये करीब 1 लाख 47 हजार रुपये निकाल लिए। जब पता चला तो वह बैंक पहुंचे, लेकिन वहां उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। ऐसे में महिला ने अब ये कदम उठाया है।

loksabha election banner

चमेली देवी ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वो एक अनपढ़ औरत है। उसने गांव में ही खुली इलाहबाद बैंक की शाखा में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत वर्ष 2014 को खाता खुलवाया था। जिसमें उसने जमीन बेचकर 23 नवंबर 2015 को 5 लाख   रुपये जमा कराए थे और मेरी बुढ़ापा पेंशन भी उक्त खाते में ही आती है। 

एटीएम मिला नहीं खाते से किसी ने निकाले रुपये
उसने बताया कि मैंने जितनी बार भी पैसे निकलवाए है, वो  अपनी पासबुक के द्वारा ही निकालवाए है। मंै अगूंठा लगाती हूं। उसने बताया कि 26 अक्टूबर 2018 को वह लड़के कृष्ण के साथ बैंक में गई। मुझे खाते से 1 लाख रुपये निकलवाने थे। लेकिन बैंक में जाकर हमें पता चला कि मेरे बैंक खाते में केवल 2,01,489 रुपये ही बचे हैं। जिस पर वह दंग रह गए। जिसकी उन्होंने बैंक स्टेटमेंट निकलवाई तो पता चला की किसी ने 6 दिसंबर 2017 से 13 फरवरी 2018 के बीच खाते से 1 लाख 47 हजार रुपये बार बार करके एटीएम से निकाले गए। जबकि उसे बैंक के द्वारा कोई एटीएम नहीं दिया गया है। 

ये सब बैंक कर्मियों का खेल
चमेली देवी का आरोप है कि खाते से पैसे कई बार एटीएम प्रयोग करके निकाले गए है। ऐसे में लग रहा है कि किसी बैंक कर्मचारी ने ही उनके एटीएम का गलत प्रयोग करके उक्त राशि हड़प ली है। जिसका हमें अब बाद में पता चला है। 

शिकायत करने पर भी बैंक कर्मी नहीं कर रहे सुनवाई
महिला ने बताया कि उसने पता लगने पर कई बार बैंक में कर्मचारियों से शिकायत की, लेकिन उन्होंने मेरी शिकायत की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया और गोलमोल जवाब देकर टरका रहे हैं। उसने पुलिस से मामले की जांच पड़ताल कर दोषी के खिलाफ कार्रवाई व खाते से निकाले पैसे वापस दिलाने की मांग की। वहीं पुलिस ने चमेली देवी के बयान पर अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.