Move to Jagran APP

बिजली चोरी के साथ ज्यादा होगा लाइनलास, उस एरिया के जेई व लाइनमैन पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता पानीपत गर्मी के सीजन में चोरी की बिजली से एसी कूलर व पंखे आदि उपकरण च

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 11:55 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 11:55 PM (IST)
बिजली चोरी के साथ ज्यादा होगा लाइनलास, उस एरिया के जेई व लाइनमैन पर होगी कार्रवाई
बिजली चोरी के साथ ज्यादा होगा लाइनलास, उस एरिया के जेई व लाइनमैन पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, पानीपत : गर्मी के सीजन में चोरी की बिजली से एसी, कूलर व पंखे आदि उपकरण चला चैन की नींद सोने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ निगम ने सख्ती शुरू कर दी है। हर सब डिविजन वाइज चोरी पकड़ने के लिए टीमें गठित की गई हैं।

loksabha election banner

निगम के जेई व लाइनमैन को भी सतर्क रह बिजली चोरी करने वालों पर पैनी नजर रख कार्रवाई करनी होगी। वहीं जिस भी एरिया में बिजली चोरी होने पर लाइनलास बढ़े तो उससे संबंधित एरिया के जेई, इंचार्ज व लाइनमैन पर भी कार्रवाई हो सकती है। बिजली चोरी पकड़ों अभियान को सख्ती के साथ चलाने को लेकर प्लानिग तैयार की जा रही है। आकड़ों के मुताबिक सर्कल में एक से 13 मई तक 202 जगहों पर चेकिग कर 74 लोगों को बिजली चोरी करते पकड़ा है। इनमें से 63 उपभोक्ताओं के खिलाफ निगम ने केस भी दर्ज कराया है।

हर तीसरा उपभोक्ता मिला बिजली चोरी करते

गर्मी शुरू होते ही बिजली चोरी बढ़ गई है। लोग चोरी की बिजली से एसी आदि उपकरण चला चैन की नींद सो रहे हैं। विभागीय आंकड़ों के मुताबिक एक से 13 मई तक पानीपत सर्कल में पानीपत, सब अर्बन व समालखा डिविजन में विभिन्न टीमों ने चोरी पकड़ों अभियान चला 202 जगहों पर चेकिग की। इनमें से 74 लोग बिजली चोरी करते मिले। यानि हर तीसरा उपभोक्ता बिजली चोरी करता मिला। वहीं चेकिग अभियान को लेकर गंभीरता की बात करें तो इसराना, बिहोली व मतलौडा सब डिविजन की स्थिति चिताजनक है। जहां इसराना व बिहोली में जहां चेकिग तक नहीं की गई। जबकि मतलौडा में चार जगहों पर चेकिग कर दो लोगों को बिजली चोरी करते पकड़ा है।

काम में सुधार न आने पर होगी कार्रवाई

पानीपत सर्कल के अधीक्षक अभियंता (एसई) धर्मवीर छिक्कारा ने बताया कि कि गर्मी में बिजली चोरी बढ़ने पर लाइनलास भी बढ़ गए हैं। ऐसे में सभी एसडीओ को सब डिविजन में टीमें गठित कर बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ अभियान चला कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं। टीमें दिन रात चेकिग कर कार्रवाई करेंगी। फिर भी यदि किसी के एरिया में बिजली चोरी होती है और लाइन लास बढ़ते हैं तो संबंधित एरिया जेई, इंचार्ज व लाइनमैन के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आरडीएस (ग्रामीण) फीडरों पर लाइन लास बढ़ा है। संबंधित एरिया जेई व इंचार्ज के साथ लाइनमैन को सतर्कता से काम करने की जरूरत है।

बकायेदार भी चोरी की बिजली से रोशन कर रहे घर

बिजली निगम का सर्कल में बकायेदार उपभोक्ताओं पर करोड़ों रुपये बकाया है। निगम ने अभियान चला पिछले दिनों सैंकड़ों उपभोक्ताओं के बिल न भरने पर कनेक्शन काटे हैं। निगम उनको लेकर योजना भी लाया था, लेकिन सर्कल में करीब 16 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने ही योजना को चुना। जो बकायेदार बचे हैं और उनका कनेक्शन कट चुका है। वो लोग भी अब चोरी की बिजली से घर को रोशन कर रहे हैं। पिछले दिनों छाजपुर सब डिविजन की टीम ने छाजपुर कला, नलवा कालोनी व ऊझा में चेकिग के दौरान दर्जन भर उपभोक्ताओं को बिजली चोरी करते पकड़ा था। जिनमें ज्यादातर बकायेदार उपभोक्ता मिले थे।

74 लोगों से 35.36 लाख की रिकवरी

बिजली निगम ने चोरी पकड़ने के साथ रिकवरी के अभियान को भी तेज करने की ठानी है। इस माह में अभी तक 74 लोगों से 35.36 लाख रुपये की रिकवरी की है। इनमें हाल में बिजली चोरी करते पकड़े गए उपभोक्ताओं के अलावा पहले वाले भी हैं। सिटी डिविजन में 18 से 4.20, सब अर्बन में 31 से 7.09 व समालखा में 31 से 24.07 लाख रुपये की रिकवरी हुई है। किस डिविजन में कितने पकड़े गए बिजली चोरी करते--

डिविजन -----------चेकिग ----------पकड़े गए ------जुर्माना (लाख)

सिटी ------------51 --------------25 --------8.57

सब अर्बन ----------32 ---------------20 --------6.39

समालखा ----------119 -------------29 --------12.19 नोट: ये आंकड़े पानीपत सर्कल के एक से 13 मई तक के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.