Move to Jagran APP

Weather Updates: हिमायल पर फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, मौसम में बड़ा बदलाव, जानिए कहां-कहां होगी बारिश

Weather forecast हिमायल पर पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय होने वाला है। इसके सक्रिय होते ही हरियाणा पंजाब के मौसम में फिर बदलाव देखने को मिलेगा। वहीं हिमाचल जम्मू और कश्मीर सहित कई जिलों में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Thu, 24 Mar 2022 08:12 AM (IST)Updated: Thu, 24 Mar 2022 08:12 AM (IST)
Weather Updates: हिमायल पर फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, मौसम में बड़ा बदलाव, जानिए कहां-कहां होगी बारिश
Weather News: हरियाणा में फिर बदलेगा मौसम।

करनाल, जागरण संवाददाता। हरियाणा के मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। ये बदलाव आगे भी जारी रहेगा। कई सारे पश्चिमी विक्षोभों के बावजूद एक बड़ी कमी के साथ मार्च महीना समाप्त होगा। जिससे मौसम में बड़े बदलाव की संभावना है। मौसम विभाग का मानना है कि इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ आमतौर पर कम होने लगते हैं और मार्च के महीने में बहुत सक्रिय नहीं होते हैं। हालांकि इस बार सीजन अन्य समय के मुकाबले थोड़ा अलग रहा है। इस बार पहाड़ियों पर अक्सर पश्चिमी विक्षोभ आए हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश बहुत हल्के थे। जिसके परिणामस्वरूप हल्की बारिश या बादल छाए रहे और बहुत अधिक बारिश की गतिविधियां नहीं हुई हैं। ऐसे उदाहरण भी आए हैं जब उनमें से एक श्रृंखला ने उपस्थिति दर्ज कराई है, लेकिन वे हल्के पक्ष में थे और केवल पहाड़ियों तक ही सीमित रहे। नतीजा ये रहा कि मार्च में अब तक ये सभी पहाड़ी इलाके बारिश की कमी की तरफ रहे हैं।

loksabha election banner

फरवरी में आंकड़ों में गिरावट देखी गई लेकिन मार्च के परिणामस्वरूप पहाड़ियों के लिए अत्यधिक कमी वाले आंकड़े आए। मैदानी क्षेत्र शुष्क बने हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक कल पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है, लेकिन इसका असर भी पहाड़ी क्षेत्रों में ही देखने को मिल सकता है। जिसके परिणामस्वरूप पहाड़ियों पर कुछ बारिश हो सकती है। लेकिन यह मार्च के महीने के लिए कम अंतराल को भरने के लिए पर्याप्त नहीं होगी।

अभी फसल के अनुकूल है मौसम, मौसम का ज्यादा प्रभाव नहीं

कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक बीते दिनों बढ़े तापमान के बाद एक बार फिर से तापमान में नरमी ने किसानों की चिंता की लकीरों को कम कर दिया है। इस समय जो तापमान बना हुआ है, विशेषकर हरियाणा व पंजाब के क्षेत्रों में वह गेहूं की फसल की दृष्टि से सही है। अचानक बढ़ा हुआ तापमान तथा वह लंबे समय तक स्टैंड कर जाए तो नुकसानदेय है।

देशभर में यह बना हुआ है मौसमी सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक इस समय एक डिप्रेशन म्यांमार के तटीय इलाकों पर बना हुआ है। यह उत्तर-पूर्व दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा और जल्द ही एक गहरे निम्न दबाव क्षेत्र में बदल सकता है। उत्तरी छत्तीसगढ़ से तेलंगाना तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आज 23 मार्च को पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचेगा। इससे हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड सहित कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। जिसका असर हरियाणा, पंजाब और दिल्ली एनसीआर पर भी पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.