Move to Jagran APP

मौसम: नए साल में बिगड़ेगा मौसम, हरियाणा में टूटेगा ठंड का रिकार्ड, जारी क्‍यों जारी हुआ अलर्ट

हरियाणा में ठंड का रिकार्ड टूटेगा। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से हरियाणा में ठंड बढ़ेगी। साल 2021 की विदाई बना सकती है ठंड का रिकार्ड। न्यूतनम तापमान में दर्ज की जा सकती है रिकार्ड गिरावट। जानें क्यों अलर्ट जारी किया गया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 11:47 AM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 11:47 AM (IST)
मौसम: नए साल में बिगड़ेगा मौसम, हरियाणा में टूटेगा ठंड का रिकार्ड, जारी क्‍यों जारी हुआ अलर्ट
हरियाणा में मौसम ठंड का रिकार्ड तोड़ेगा।

करनाल, जागरण संवाददाता।  हरियाणा में मौसम इस बार रिकार्ड तोड़ेगा। ठंड का प्रकोप होगा। नए साल में ठंड की वजह से तापमान में रिकार्ड गिरावट दर्ज की जाएगी। उत्तरी मैदानी इलाकों में तापमान एक बार फिर तेजी से गिरा है। पिछले 10 दिनों में दूसरी बार यह गतिविधि देखने को मिली है। हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर रात का तापमान गिरकर एकल अंक तक पहुंच गया है। प्रदेश में एक बार फिर शीत लहर की स्थिति बन गई है।

loksabha election banner

शुक्रवार को सुबह न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले, न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस, जो अब तक के मौसम में सबसे कम था, हिसार और चुरू में न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.6 डिग्री सेल्सियस, 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जिससे शीत लहर की स्थिति बन गई। जो इस मौसम में अब तक का सबसे निचला स्तर है। हरियाणा के करनाल ने मेरठ के समानांतर 3.2 डिग्री सेल्सियस का संयुक्त रिकार्ड साझा किया। नए साल की पूर्व संध्या पर मैदानी इलाकों में तापमान या तो बना रहेगा या इसमें और गिरावट आएगी। साल के अंत में होने वाले समारोहों के लिए, आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बारिश नहीं हो सकती है। बर्फीले हवाओं के कारण शीत लहर, धुंध और कोहरे के साथ अब तक का सबसे कम न्यूनतम पारा हो सकता है।

देशभर में यह बना हुआ है मौसमी सिस्टम

केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और उस से सटे हुए बिहार पर बना हुआ है। एक टर्फ रेखा चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के ऊपर दक्षिण पूर्वी मध्य प्रदेश तक फैली हुई है। एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ एक जनवरी के आसपास पश्चिमी हिमालय तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरानहरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा छाया रह सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.