Move to Jagran APP

Weather Updates: गर्मी से राहत, पंजाब, हरियाणा सहित इन राज्‍यों में बदलेगा मौसम, IMD ने जताई आंधी और बारिश की संभावना

आज करवट ले सकता है मौसम। उत्तरी हरियाणा में धूल भरी आंधी के साथ गिर सकती है बौछार दक्षिण में बढ़ेगी तपिश। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब उत्तरी हरियाणा उत्तर प्रदेश दिल्ली व एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 07:57 AM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 07:57 AM (IST)
Weather Updates: गर्मी से राहत, पंजाब, हरियाणा सहित इन राज्‍यों में बदलेगा मौसम, IMD ने जताई आंधी और बारिश की संभावना
हरियाणा पंजाब सहित कई राज्‍यों में मौसम बदलेगा।

करनाल, जागरण संवाददाता। मौसम आज करवट ले सकता है। इस समय बनी मौसमी परिस्थितियों के आधार पर मौसम विभाग ने सभांवना जताई है कि पंजाब और हरियाणा के उत्तरी हिस्सों में हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पंजाब हरियाणा के शेष हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

loksabha election banner

राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू के साथ हीट वेव की स्थिति हो सकती है। यानि उत्तरी हरियाणा में तापमान में 2.0 से 3.0 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है, वहीं दक्षिण हरियाणा में लू के थपेड़े बेहाल करेंगे।

मानसून को लेकर क्या बनी हैं स्थितियां

मौसम विभाग के मुताबिक केरल के कई हिस्सों में 21 मई तक मध्यम से भारी बारिश के साथ छिटपुट बहुत भारी बारिश जारी रह सकती है। इसके बाद बारिश की गतिविधियों में थोड़ी गिरावट हो सकती है लेकिन मौसम शुष्क नहीं होगा। केरल में मानसून की शुरूआत 26 मई के आसपास होने की उम्मीद है। बारिश के लिहाज से जून के पहले 10 दिन केरल के लिए अच्छे हैं। केरल में मानसून के मौसम में औसत वर्षा बहुत अधिक होती है।

देशभर में यह बना हुआ है मौसमी सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक इस समय दक्षिण पश्चिम मानसून दक्षिण अंडमान सागर, निकोबार द्वीप समूह और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ गया है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है। एक टर्फ रेखा बिहार से असम और मेघालय तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए गुजर रही है। उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र केरल और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के आसपास के हिस्सों में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.