Move to Jagran APP

जींद में दिखा तेंदुआ, ग्रामीणों को आता देख भागा, रधाना में डर का माहौल

हरियाणा के जींद में तेंदुआ देखे जाने की सूचना मिली। तेंदुआ दिखने की वजह से रधाना के गांव में हड़कंप मच गया। ग्रामीणों को देखकर तेंदुआ भागा। इसकी सूचना वन्‍य प्राणी विभाग की टीम को दी गई। इस पर सर्च अभियान चलाया जा रहा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 11:36 AM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 11:36 AM (IST)
जींद में दिखा तेंदुआ, ग्रामीणों को आता देख भागा, रधाना में डर का माहौल
जींद में तेंदुआ देखे जाने की सूचना मिली।

पानीपत/जींद, जेएनएन। जींद के गांव रधाना के खेतों में मंगलवार रात को किसानों ने तेंदुआ को देखा। किसान ने ग्रामीणों ने इसके बारे में सूचित किया और रात को ही ग्रामीण खेतों में पहुंच गए। ग्रामीणों को आता देखकर तेंदुआ वहां से भाग गया। बाद में ग्रामीणों ने इसके बारे में वन्य प्राणी विभाग की टीम को सूचित किया।

prime article banner

बुधवार अल सुबह वन्य प्राणी विभाग का अमला खेतों में पहुंचा और गेहूं के खेत में बने पंजों के निशानों की जांच की। इसके बाद विभाग की टीम ने रधाना व आसपास के गांवों के खेतों में सर्च अभियान चलाया। तेंदुआ दिखाई देने की सूचना के बाद ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है और ग्रामीणों ने अपने पशुओं पर नजर बनाए रखने की अपील की है।

किसान रमेश ने बताया कि मंगलवार रात को वह गेहूं की फसल की रखवाली के लिए खेतों में गया था। रात के समय गोवंश गेहूं की फसल में घुस जाता है, इसलिए देर रात तक रखवाली रखनी पड़ती है। जब वह अपने खेतों में पहुंचा तो उसकी बैटरी की लाइट में जानवार दिखाई दिया। शुरुआत में उसने कुत्ता समझा, लेकिन जब उसने दोबारा से उस पर लाइट की रोशनी डाली तो वह तेंदुआ था।

ग्रामीणों को फोन किया

रमेश ने बताया कि इसके बाद तेंदुआ वहीं पर बैठा रहा। इसके बाद उसने ग्रामीणों को फोन किया। आवाज लगाने के बाद पड़ोसी किसान सुभाष भी वहां पर पहुंच गया। जहां पर दोनों ने तेंदुआ को देखा। इसके बाद काफी संख्या में ग्रामीण खेतों में पहुंच गए। ग्रामीणों को देखकर तेंदुआ खेतों की रास्ते से निडानी की तरफ भाग गया। अब वन्य प्राणी विभाग की टीम उसकी तलाश कर रही है।

वन्य प्राणी अधिकारी मनबीर सिंह ने कहा कि खेतों में सर्च अभियान चलाया हुआ है। फिलहाल खेतों में बने पंजों के निशानों की जांच की जा रही है।

ईगराह में भी दिखाई दिया था तेंदुआ

इससे पहले दीपावली वाले दिन गांव ईगराह में भी तेंदुआ दिखाई दिया था। इसके बाद वन्य प्राणी विभाग की टीम के साथ ग्रामीणों ने दो दिन तक सर्च अभियान चलाया था, लेकिन तेेंदुआ नहीं मिला था। उस समय खेतों में मिले पंजों के निशान को विभाग की टीम ने तेंदुआ के नहीं बल्कि कुत्ते के बताए थे। अब ईगराह से करीब दस किलोमीटर दूरी पर स्थित गांव रधाना के किसानों ने तेंदुआ देखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.