जागरण संवाददाता, पानीपत : सरकारी और निजी अस्पतालों की ओर से शुक्रवार को 28 केंद्रों में वैक्सीनेशन किया गया। सुबह नौ से शाम चार बजे तक कुल 1382 लाभार्थियों ने टीका लगवाया। इनमें 296 सीनियर सिटीजन भी शामिल हैं।

वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी ने बताया कि एक दिन का लक्ष्य 2800 को टीका लगाना था, मात्र 49.35 फीसद ही टीका लगवाने पहुंचे। 45 से 60 साल आयु वर्ग के लाभार्थियों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया है। 1035 ने टीका लगवाया, इनमें दूसरी डोज लगवाने वाले 241 लोग शामिल हैं। सीनियर सिटीजन वर्ग के 296 लाभार्थियों ने पहला व दूसरा टीका लगवाया। 24 हेल्थ, 27 फ्रंटलाइन वर्कर्स ने भी वैक्सीनेशन कराया है। डा. पासी के मुताबिक शनिवार को भी 25 से अधिक स्थानों पर टीकाकरण है।

उन्होंने 45 या इससे अधिक आयु के लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोनों को हराना है तो टीका अवश्य लगवाएं।

लाभार्थियों के काम की बात

जिला को कोविशील्ड और को-वैक्सीन की डोज मिली हैं। को-वैक्सीन की डोज सिर्फ उन्हें लगाई जा रही हैं, जिन्हें पहली डोज लगवाए एक माह हो चुका है। डा. पासी ने बताया कि कोविशील्ड की दूसरी डोज डेढ़ माह बाद और दो माह से पहले लगनी है। को-वैक्सीन की दूसरी डोज एक माह पूरा होने और डेढ़ माह पूरा होने से पहले लगवाएं।

मास्क और शारीरिक दूरी से जीतेंगे जंग

स्वास्थ्य विभाग की ओर से न्यायालय परिसर में भी टीकाकरण सत्र लगाया गया। शुभारंभ करते हुए जिला एवं सत्र न्यायाधीश मनीषा बतरा ने कहा कि मास्क पहनने, दो गज की शारीरिक दूरी बनाए रखने और हाथों को बार-बार सैनिटाइज करने से ही कोरोना से जीतना संभव है। शिविर में 137 लाभार्थियों ने टीका लगवाया। इस मौके पर जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम अमित शर्मा, जिला बार एसोसिएशन के प्रधान शेर सिंह खर्ब, सचिव सुनील शर्मा, कोषाध्यक्ष मनोज शर्मा मौजूद रहे।

धर्म गुरुओं का लेंगे सहयोग:डा. संजीव ग्रोवर

सिविल सर्जन डा. संजीव ग्रोवर ने बताया कि रमजान, नवरात्र और गेहूं कटाई का सीजन होने के कारण वैक्सीनेशन स्पीड नहीं पकड़ रहा है। विभाग अब जन प्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों, धर्मगुरुओं की मदद लेंगे, ताकि ये लाभार्थियों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करें।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप