अंबाला, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुसार सोमवार को अंबाला में 137 वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है, जहां पर फ्रंट लाइन वर्करों और हेल्थ केयर वर्करों के अलावा बुजुर्गो को तीसरी डोज लगाई जाएगी। साथ ही 15 आयु वर्ग से अधिक उम्र वालों को पहली और दूसरी डोज लगाने का कार्य होगा। जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटर सुबह 9 बजे शुरू हो जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सभी सेंटर पर वैक्सीनेशन अधिकारी से लेकर मेडिकल स्टाफ व सहयोगियों की ड्यूटी लगा दी है।

कोरोना रोधी वैक्सीन की तीसरी डोज को हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए बूस्टर डोज और 60 आयु वर्ग से अधिक वालों के लिए एहतियाती डोज का नाम दिया गया है। प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद इसकी शुरूआत सोमवार को जिले में होने जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए 16213 हेल्थ केयर वर्कर और 55811फ्रंट लाइन वर्कर के साथ 60 वर्ष से अधिक वाले 133332 लोगों को सूचीबद्ध किया है। इसमें चरणबद्ध तरीके से वैक्सीन लगाए जाने की कार्ययोजना बनाई गई है।

स्वास्थ्य विभाग ने तीसरी डोज के लिए कुल 2 लाख 5 हजार से अधिक लोगों की सूची तैयार की है, जिसे 39 सप्ताह यानी 9 महीने बाद लगाई जानी है। इनमें बूस्टर डोज के लिए 72024 और 60 आयु वर्ग वाले 23913 लोगों को 10 जनवरी से तीसरी डोज लगाने की शुरूआत होगी। हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज 39 सप्ताह बाद अथवा 9 महीने बाद ही लगाई जा सकेगी। यह आदेश स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी हुए हैं। इसके लिए आनलाइन पंजीकरण के सेंटर पर ही रजिस्ट्रेशन किए जाने की व्यवस्था बनाई गई है।

60 साल वालों के लिए एहतियात डोज

कोरोना रोधी वैक्सीन की तीसरी डोज लेने वाले 60 साल से अधिक बीमार लोगों के लिए एहतियात डोज का नाम दिया गया है। इसके लिए कोई नया रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होगी, सीधे वह निर्धारित अवधि में वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकेगे।

जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर ड्यूटियां लग दी गई है। फ्रंट लाइन वर्कर, हेल्थ केयर वर्करों के अलावा 60 साल से अधिक आयु वालाें को जो डोज पहले लग चुकी है, तीसरी डोज वही लगाई जाएगी।

डा. सुनिधि करोल, वैक्सीनेशन की नोडल अधिकारी

Edited By: Anurag Shukla