Move to Jagran APP

हरियाणा में अनोखा आक्‍सीजन पार्क, एनडीआरआई ने संभाली जिम्‍मेदारी, सुधरेगी प्राणवायु

Unique oxygen park in Karnal हरियाणा के करनाल में आक्‍सीजन पार्क बनाया जाएगा। राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान पर्यावरण की सुरक्षा में अहम भूमिका निभा रहा है। राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान ने आक्‍सीजन पार्क में 500 पीपल लगाने की जिम्‍मेदारी संभाली है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 11:54 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 11:54 AM (IST)
हरियाणा में अनोखा आक्‍सीजन पार्क, एनडीआरआई ने संभाली जिम्‍मेदारी, सुधरेगी प्राणवायु
करनाल में आक्‍सीजन पार्क तैयार किया जा रहा।

करनाल, जागरण संवाददाता। विश्व में हरियाणा का नाम रोशन करनी वाला राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान पर्यावरण की सुरक्षा में अहम भूमिका निभा रहा है। 1384 एकड़ में फैले इस संस्थान में वर्षों से हजारों की संख्या में अलग-अलग किस्म के पेड़-पौधे लगे हुए हैं। वातावरण का प्रहरी बने संस्थान ने अपने 100वें स्थापना दिवस पर 500 पीपल के पेड़ लगाने की योजना बनाई है जिसे आक्सीजन पार्क के नाम से जाना जाएगा।

loksabha election banner

संस्थान के जनसंपर्क अधिकारी एवं प्रधान वैज्ञानिक डा. एके डांग ने बताया कि संस्थान में आक्सीजन पार्क तैयार किया गया है जिसमें राज्य वृक्ष पीपल के पौधे लगाए जाएंगे। पीपल सबसे अधिक आक्सीजन प्रदान करने वाला वृक्ष है और इससे पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी मदद मिलेगी।

स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में एक वर्ष तक कार्यक्रम

संस्थान के संयुक्त निदेशक (अनुसंधान) डा. धीर सिंह ने बताया कि एक जुलाई 1923 को बेंगलुरु में इस संस्थान की स्थापना हुई थी और इसके उपलक्ष्य में एक वर्ष तक कार्यक्रम किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मुर्रा भैसों की क्लोनिंग कर दुनिया भर में वाहवाही बटोरने वाले करनाल के राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) को 100 वर्ष हो गए हैं। संस्थान अब विलुप्त होती जा रही गिर गाय की क्लोनिंग, सीमन सेपरेशन जैसे महत्वपूर्ण अनुसंधानात्मक कार्य पर अपने कदम आगे बढ़ा रहा है। इसी क्रम में पर्यावरण की सुरक्षा में अपनी भागीदारी को कायम रखने की योजना है जिसके तहत आक्सीजन पार्क तैयार किया गया है।

वन विभाग के सहयोग से पौधारोपण को बढ़ावा

जिला वन अधिकारी जयकुमार नरवाल के अनुसार मानसून के दौरान प्रदेश में पौधारोपण किया जा रहा है और प्रदेश सरकार भी पूरा सहयोग कर रही है। एनडीआरआई के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आक्सीजन पार्क शहर के वातावरण को स्वच्छ रखने में खास भूमिका निभाएगा। 500 पीपल के पेड़ शहर की हरियाली बढ़ाने के साथ-साथ प्राणवायु प्रदान करने में भागीदारी निभाएंगे। इसी तर्ज पर बलड़ी बाइपास किनारे भी लगभग पांच हजार पौधे लगाने की योजना बनाई है ताकि सीएम सिटी का हरियाली से श्रृंगार किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.