Move to Jagran APP

कुरुक्षेत्र में ट्रैफिक पुलिस और डायल 112 की अनूठी पहल, कोहरे में सड़क दुर्घटना में पीड़ित लोगों को मिलेगी मदद

सर्दी के दौरान धुंध के चलते सड़कों पर दृश्यता बेहद कम रहती है। कोहरे के मौसम में वाहन चलाते समय चालक को अधिक सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। मौसम के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए वाहन चलाते समय अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।

By Naveen DalalEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 11:15 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 11:15 AM (IST)
कुरुक्षेत्र में ट्रैफिक पुलिस और डायल 112 की अनूठी पहल, कोहरे में सड़क दुर्घटना में पीड़ित लोगों को मिलेगी मदद
हादसे की सूचना पर तुरंत पहुंचेगी पुलिस, सुरक्षित सफर के लिए अलर्ट रहें वाहन चालक।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र कोहरे में सड़क हादसों के खतरे को बचाने के लिए यातायात पुलिस व डायल 112 आमजन की हर संभव मदद करेगी। दुर्घटनाग्रस्त होने पर सूचना मिलते ही तुरंत पुलिस मौके पर पहुंचेगी। वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग पर हर समय एंबुलेंस तैनात रहेगी। इसके साथ ही पुलिस ने सड़क यातायात को सुरक्षित बनाए रखने के लिए एडवाइजरी जारी कर वाहन चालकों से एहतियाती उपायों व सुझावों को अपनाने की अपील की है। 

prime article banner

कोहरे में हादसे हाने का डर

सर्दी के दौरान कोहरे व धुंध के चलते सड़कों पर दृश्यता बेहद कम रहती है। कोहरे के मौसम में वाहन चलाते समय चालक को अधिक सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। मौसम के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए वाहन चलाते समय अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। धीमी और रक्षात्मक ड्राइविंग से ही सफर सुरक्षित हो सकता है। 

पुलिस अधीक्षक के अनुसार

पुलिस अधीक्षक डा. अंशु सिंगला ने कहा कि यातायात पुलिस व डायल 112 धुंध व कोहरे के दौरान आमजन की सुरक्षा के लिए तैनात रहेगी। वहीं पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग व राज्य राजमार्ग पर भी एंबुलेंस को तैनात किया है। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंचेगी। पुलिस ने सुरक्षित यातायात के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। कुछ अन्य सुरक्षित ड्राइविंग टिप्स सुझाए गए हैं। जैसे गति सीमा के भीतर गाड़ी चलाना और वाहन के रख-रखाव का ध्यान रखना। हेडलैंप, टेल लाइट, इंडिकेटरस, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन, वाइपर, बैटरी और वाहन हीटिंग सिस्टम सही ढंग से काम कर रहे हों। एडवाइजरी में कुछ अन्य एहतियाती उपाय जैसे ओवरटेकिंग नहीं करने के अतिरिक्त लेन बदलने, फ्री-वे और व्यस्त सड़कों पर वाहन रोकने से बचने आदि भी सुझाए दिए है। 

इन नियमों को बचा जा सकता है हादसों से 

  • वाहन चालक आगे चलने वाले वाहनों से उचित दूरी बनाए रखें।
  • फाग लाइट और इंडिकेटर लगातार आन रखें। 
  • लो-बीम लाइट के साथ ड्राइव करें। हाई-बीम कोहरे विजिबिलिटी को कम करती है। 
  • वाहन चालकों से लेन बदलने और ट्रैफिक क्रास करने से बचें। 
  • वाहन चालक सड़क पर पेंट की गई सफेद लाइन के अंदर ड्राइव करें।
  • ड्राइवरों को मोबाइल फोन और लाउड म्यूजिक सिस्टम के इस्तेमाल से बचें। 
  • घना कोहरा होने पर, एक सुरक्षित स्थान पर रूकें, कोहरे के कम होने की प्रतीक्षा करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK